यदि आपके पेट या कमर के आसपास की चर्बी बढ़ जाती है तो आपकी बॉडी का पूरा शेप ही बिगड़ जाता है। इस स्थिति में आपके कपडे छोटे होने लगते हैं तथा आपको आईने के सामने खड़े होने में शर्म तक आने लगती है। एक बात यह भी है की प्रत्येक व्यक्ति को जिम में पसीना बहाना सही नहीं लगता है। लेकिन आप पानी फिटनेस एक्टिविटीज को इंटरेस्टिंग बना सकते हैं। अतः यहां हम आपको तीन ऐसे काम बता रहें हैं, जिन्हें यदि आप फुर्सत के समय करेंगे तो आपको अपनी बॉडी को फिट तथा हेल्दी रखने में काफी मदद मिलेगी।

 

सीढ़ी चढ़ें

तकनीक के विकास के कारण अब लोगों के घरों तथा ऑफिस में लिफ्ट का यूज होने लगा है। अब आलम यह है की दूसरी मंजिल पर चढ़ने के लिए भी लोग एलिवेटर का यूज करते हैं। लेकिन इससे आपकी हेल्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। अतः आप अपने घर या सार्वजनिक स्थान पर लिफ्ट और एस्केलेटर का यूज न करके सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपका वजन कम होगा तथा बॉडी में फिर से शेप आएगी।

साइकिल चलाएं

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें ट्रेडमिल का यूज करना पसंद नहीं होता है क्योकि इसमें काफी मशक्कत पड़ती है। अतः इसके स्थान पर आप प्रतिदिन अपने घर के बाहर साइकिल का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपकी बॉडी का एक्सट्रा फैट धीरे धीरे कम होने लगता है तथा आपका हार्ट भी स्वस्थ रहता है।

खेलें आउटडोर गेम्स

यदि आपको दौड़ना पसंद नहीं है तो आप शाम को अपने घर के बाहर आउटडोर गेम्स को खेल सकते हैं। आप बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉलीबॉल को कम से कम 1 घंटा जरूर खेलें। इससे आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल हो जायेगी और आप कुछ ही दिन में फिट नजर आने लगेंगे।