आपको पता होगा ही प्रत्येक व्यक्ति यह चाहता है की वह अपने पैसे को ऐसे स्थान पर इन्वेस्ट करे, जहाँ से उसको अच्छा रिटर्न मिल सके। यदि आप भी किसी ऐसे ही बेहतरीन विकल्प की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहें हैं, जो आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होती है। आपको इसमें अच्छा अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है साथ ही आपका पैसा ही सुरक्षित बना रहता है।

आपको बता दें की यह पोस्ट ऑफिस की स्कीम है और इसका नाम “सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम” है। वर्तमान में बैंक सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी तक ही ब्याज मुहैया करा रहें हैं। लेकिन इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है। यदि आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो आपकी आयु 60 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। आइये अब आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

ये लोग भी ले सकते हैं लाभ

यदि किसी व्यक्ति ने 50 साल से अधिक की आयु में वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम ली हुई है तो वह इस स्कीम में अपना पैसा निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा जो लोग डिफेंस सेक्टर से रिटायर हुए हैं। वे भी इस स्कीम में अपना पैसा लगाकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

इतना कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें की आप इस स्कीम में 1 हजार रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। यदि आप 1 लाख रुपये से कम का निवेश इस स्कीम में करना चाहते हैं तो आप कैश देकर भी इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवा सकते हैं लेकिन यदि आप 1 लाख रुपये से ज्यादा जमा करते हैं तो आपको चेक जमा करना होगा। इसमें ग्राहकों को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी दी जाती है।

इतना मिलेगा लाभ

यदि आप इस स्कीम में 5 साल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश इस स्कीम में करते हैं तो आपको 14.28 लाख रुपये का रिटर्न प्राप्त होता है। बता दें की इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश किया जाता है। इसके बाद में आप अपने निवेश को 3 साल तक के लिए बढ़ा सकते हैं। इस प्रकार से आप मात्र 5 साल में 4 लाख 28 हजार रुपये की कमाई घर बैठे आराम से कर सकते हैं।