नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी जितनी ज्यादा तेजी से विकसित हो रही है उतनी ही तेजी से लोगों के काम असान होते जा रहे है। जिसमें अब लोग मोबाइल के जरिए घर बैठे सारे काम कर रहे है। लेकिन जिस तरह से लोगों के काम असान हो रहे है तो वही दूसरे और कुछ लोग ऐसे भी जो इस नई तकनीकी का लोग गलत फायदा उठाकर फ्रॉड काम करने में पीछे नही है।

इन दिनों तेजी से साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। साइबर सेल बनाने के बाद भी साइबर क्रिमिनल लगातार लोगों के खातों पर डाका डालने में कोई कमी नही छोड़ रहे हैं। अब दूरसंचार मंत्रालय की तरफ से साइबर क्रिमिनल की पकड़ को कमजोर करने के लिए एक ऐसी नजर रखी जा रही है, जो स्कैम कॉल और फ्रॉड से आपको बचाने का काम कर सकती है।

सरकार ने जारी किए दो पोर्टल

दरअसल केंद्र सरकार की ओर दो पोर्टल को लॉन्च करने जा रही हैं, जिसमें पहला डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म (DIP) और दूसरे का नाम चक्षु रखा गया है, जिसका मतलब आंख होता है. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इन दोनों पोर्टल को लॉन्च करते हुए बताया है कि यदि कोई नंबर किसी फ्रॉड के लिए इस्तेमाल हो रहा है तो इन सभी जगहों पर उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा।

चक्षु पोर्टल पर कर सकते हैं शिकायत

अब दूसरे पोर्टल चक्षु की बात करें, तो इसमें लोग संदिग्ध फ्रॉड कॉल, मैसेज या ई-मेल की शिकायत कर सकते हैं. इसमें आपको स्क्रीनशॉट भी साझा करना होता है और बताना होता है कि क्या बोलकर आपको कॉल या मैसेज किया गया. इसके बाद आपको शिकायत का पूरा ब्योरा मांगा जाता है और इसमें शिकायत दर्ज की जाती है. चक्षु पोर्टल में आए नंबरों की जांच होती है और उन्हें हमेशा के लिए ब्लॉक किया जाता है और इस पर कड़ी कार्रवाई की जाती है।

इसी तरह से सरकार का ही एक पोर्टल CEIR भी जारी किया गया है, जिसमें लोग चोरी होने वाले मोबाइल फोन और उसमें लगे सिम कार्ड को बंद करने के लिए आवेदन किए जाते है। इस पोर्टल से लाखों मोबाइल फोन और सिम कार्ड को बंद किया जा चुका है। सरकार का दावा है कि अब रोजाना करीब ढ़ाई हजार फ्रॉड नंबरों को ब्लॉक किया जा रहा है।