रिटायरमेंट के बाद में रेगुलर इनकम न होने का डर हर किसी को रहता है। ऐसे में यदि आप रिटायरमेंट से पहले किसी स्कीम में निवेश करना शुरू कर दें तो आप अपने बुढ़ापे को ठाठ से गुजार सकते हैं। आपको आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी ही स्कीम के बारे में यहां बता आहें हैं। जिसमें नवेश करके आप प्रति माह अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम का नाम “मंथली इनकम स्कीम” (MIS) है। इस स्कीम में यदि आप निवेश करते हैं तो आपको हर महीने इनकम प्राप्त होती रहती है।

गारंटीड इनकम के साथ सुरक्षित निवेश

आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको एक मुश्त पैसा निवेश करना होता है। सरकार ने इस बजट में इसमें निवेश करने की राशि को पहले से दो गुना कर दिया है। इस स्कीम में आप सिंगल या जॉइन्ट अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में 5 वर्ष की मैच्योरिटी होती है। मौजूदा समय में सरकार आपको 7.4% का ब्याज आपके निवेशित धन पर दे रही है। इस स्कीम के तहत आपको मिलने वाले ब्याज को 12 माह में बांट दिया जाता है और प्रति माह के हिसाब से आपको ब्याक का पैसा मिलता रहता है।

कितना कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें कि यदि आप सिंगल खाता खोलते हैं तो आप उसमें 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। जब की आप जॉइन्ट खाते में 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। जॉइन्ट खाते में 3 लोग तक हो सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना आवश्यक होता है।

अतः 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसमें मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। यदि आप मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो 1 से 3 साल तक पुराने खातों में जमा राशि का 2 फीसदी दिया जाता है। 3 साल पूरे होने पर जमा राशि से 1 फीसदी काट कर आपकी राशि का भुगतान आपको कर दिया जाता है।