RD Scheme: पोस्ट ऑफिस एक ऐसी जगह है जहाँ पर लोग भरोसा करते हैं. यही नहीं आज भी लोग इस चीज़ पर भरोसा करते है. इतने सारे बैंक के आने के बाद भी लोग इस पर बहुत ज्यादा भरोसा करते है. इससे लोग मुनाफा भी बहुत ज्यादा कमाते है. यही नहीं आज हम आप से जिस स्कीम के बारे में बताने वाले है उसका नाम ऑफिस आरडी स्कीम है. आपको इस स्कीम पर निवेश पर भारी ब्याज भी मिलेगा.

अगर आप इस स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 5 साल की आरडी स्कीम में 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. अभी हाल ही में सरकार ने बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर संशोधन किया था जिस के तहत सरकार द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई थी. दरअसल ये ब्याज दरें 31 मार्च 2024 तक लागू हैं.

निवेश की सीमा

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम के जरिये अपना खाता खुलवाते हैं तो चलिए आपको इसमें निवेश करना चाहते हैं. आपको इसमें कम से कम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं. यही नहीं इसके बाद आप इस गुणांक के अनुसार अपने कितने भी पैसे निवेश कर सकते हैं. यही नहीं इस योजना में आपके ब्याज की गणना तिमाही आधार पर जाती है.

यही नहीं इस योजना में आपके निवेश की सीमा 5 साल है और 5 साल पूरे होने से पहले आपको अगले 5 साल के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं. यही नहीं आप इस योजना को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाते हैं तो वही ब्याज दरें दी जाती हैं जो आपको पिछले 5 वर्षों के दौरान मिल रही थीं.

अब इतना मिलेगा

यही नहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस के जरिये आरडी स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको फिर साल में आपको 1 लाख 20 हजार रुपये निवेश करना होगा. अगर आप ऐसे ही पांच साल का इंवेट्स करते हैं तो ये 6 लाख रुपये होगा. इसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस 6 लाख रुपये पर ब्याज का लाभ होगा. यही नहीं इस पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम पर 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. दरअसल इस ब्याज दर के हिसाब से 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस आपको 1 लाख 9 हजार 902 रुपये ब्याज के तौर पर देगा. यानी इस स्कीम में इन्वेस्ट करने के बाद आपको मैच्योरिटी के तौर पर आपको कुल 7 लाख 9 हजार 902 रुपये मिलेगा.