नई दिल्ली Atal Pension Yojana: नौकरी करने दौरान लोग आने वाले समय को बेहतर बनाने के लिए अपनी कमाई से कुछ पैसे को बचाकर रखते है। लेकिन सेविंग यदि सही जगह पर की जे तो इसका वेनिफिट भी तगड़ा देखने को मिलता है। ज्यादातर लोग सेविंग करने के लिए बैंक को सही मानते है जिससे उनको सका रिटर्स सही मिल सके।
लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई अटल पेंशन योजना आपके सेविंग करने का काफी अच्छा जरिया साबित हो सकती है। इस स्कीम में निवेशकों को मैच्योरिटी के बाद हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। बुढापे में हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार में अटल पेंशन स्कीम की शुरूआत साल 2015 में थी।
सरकार की इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप 18 साल की उम्र से लेकर 40 सालों तक इसमें निवेश कर सकते हैं। वहीं निवेशकों के द्वारा निवेश की रकम पर सरकार के द्वारा रिटर्न भी दिया जाता है। इस स्कीम के मैच्योर होने पर निवेशक को हर महीने 5 हजार रुपये तक की पेंशन का लाभ मिलता है।

जानें कितना मिलेगा रिटर्न

अगर आप इस स्कीम में मंथली 210 रुपये का निवेश करते है तो 69 साल की आयु के बाद में इसका लाभ दिया जाता है। यानि कि निवेशकों को लगातार 60 सालों तक निवेश करना होता है।
60 सालों के बाद निवेशकों को हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन मिलती है। इस स्कीम में निवेश की रकम आयु के हिसाब से कम होती है। निवेशक जितना निवेश करता है उसे उतनी पेंशन मिलती है।

अटल पेंशन में ऐसे करें आवेदन

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप ऑनलाइन या फिर बैंक जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए आपको अटल पेंशन स्कीम के पोर्टल पर जाकर फॉर्म को डाउनलोड करना है।
इसके बाद इस फॉर्म को भरके आपको बैंक में जाकर जमा करना होता है।
इस फॉर्म के साथ में आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी डिपॉजिट करनी है।
इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए।