नई दिल्ली। आज कल के महंगाई के जमाने में बिजली का बिल भरना कोई आसान काम नहीं रह गया है। ऐसी परिस्थिति में सरकार ने आम वर्ग के लिए  ऐसी स्कीम निकाली हैं। जिससे ज्यादा आप ज्यादा बिजली चलाने के बाद भी इसका भुगतान ना के बराबर करेगें।  भारत सरकार की इस स्कीम से आपको बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा और तो और आपको पैसा भी मिलेगा। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है, इससे बहुत से लोगों को फ़ायदा मिल रहा हैं।

सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है और इसमें कितना खर्च आता है। इसके भुगतान के लिए आपको 5-6 साल तक पैसा देना होगा, लेकिन इसके बाद आप अगले 20 साल तक सोलर पैनल से मुफ्त सोलर ऊर्जा बिजली मिलती रहेगी। इसके जरिए आप पैसा भी कमा सकते हैं, बस इसके लिए आपको अपने नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना है। यदि आपको इस योजना के बारे में और भी कुछ जानना चाहते है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट mnre.gov.in में पता लगा सकते हैं।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए कैसे करें आवेदन:

अगर सब्सिडी के तहत इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ स्टेप को फॉलो करने पड़ेंगे। इसके लिए आपको पहले Solarrooftop.gov.in पर जाना पड़ेगा, इसके बाद आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आप जिस राज्य में रहते हैं वहां पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही आपको एक आवेदन फॉर्म भी भरना होगा। इसके साथ ही साथ अगर आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में कोई और जानकारी पाना चाहते हैं तो आप टोल-फ्री नंबर 18001803333 पर किसी भी समय में कॉल कर सकते हैं।