करेला, जिसको लोग मौसमी सब्जी के रूप में जानते हैं, एक ऐसी सब्जी है जिसका स्वाद ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं आता है। इसका स्वाद कड़वा और महक अजीब होती है और ये बहुत से लोगों को इसकी महक भी पसंद नहीं होती है। लेकिन इसको खाने व इसके जूस में बहुत सारे गुण पाये जाते हैं, जिसको पीने व खाने के बहुत से फायदे होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करेले का जूस प्राकृतिक तरीके से शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, बी, और ए के साथ-साथ फोलेट, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, और जिंक जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार करेले का जूस का नियमित सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके साथ ही ये पाचन तंत्र को भी सुधारता है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

इस करेले के जूस को रोजाना पीने से शरीर में एनर्जी का संचार होता है और इससे थकान व कमजोरी भी दूर हो जाती है। जिन लोगों को दिनभर थकान महसूस होती है उनको इस करेले के जूस का सेवन रोजाना करना चाहिए।

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनके लिए भी यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। दरअसल, इसमें ऐसे पोषक तत्व पाये जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में लाभकारी माने जाते हैं। इसके जूस का रोजाना पीने से हाई बीपी के मरीजों को सबसे ज्यादा फायदा होता है।

आपको बता दें कि स्वास्थय विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना करेले का जूस पीने से कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा को हेल्दी करता है और कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा चमकने लगती है।

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या होती है उनके लिए भी करेले का जूस बहुत लाभकारी होता है। इसको पीने से ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है।

करेले का जूस अन्य फलों के रसों की तरह तैयार किया जा सकता है या फिर अन्य सब्जियों के साथ मिला कर पिया जा सकता है। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए थोड़ा नींबू या शहद जोड़ा जा सकता है। इसे रोजाना पीने से शरीर को लाभ पहुंचेगा और आपको करेले के स्वास्थ्य लाभ स्वीकार करने में मदद मिलेगी।