आज के समय में महिलाएं अपने खूबसूरती को बढ़ाने के लिए प्रेरित हैं। खूबसूरती न केवल एक व्यक्ति की बाहरी रूपरेखा को बल्कि उसकी आत्मविश्वास को भी प्रभावित करती है।

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं हजारों पैसे पार्लर में उड़ा देती हैं और इसके लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट भी मिलते हैं। बाहर में धूप में निकलने से उनको टैनिंग की समस्या हो जाती है।

इससे निपटने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के साथ में पार्लर के खूब चक्कर लगाती हैं। तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

निम्बू का रस और दही: निम्बू के रस में थोड़ा सा दही मिलाकर बनाएं और इसे टैनिंग वाले इलाकों पर लगाएं। इससे त्वचा का रंग निखरेगा और टैनिंग हल्की होगी।

मलाई और हल्दी: मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इसे टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाएं। हल्दी में अच्छी मात्रा में आंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को बचाव करने में मदद करते हैं।

टमाटर का रस: टमाटर का रस लेकर इसे टैनिंग के इलाकों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। टमाटर के रस में विटामिन C होता है जो त्वचा को निखारता है।

आलू का पेस्ट: आलू को बॉइल करके पीस लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर मास्क की तरह लगाएं। इससे त्वचा का रंग ब्राइटन होता है।

सफेद चावल का पानी: सफेद चावल को पानी में भिगोकर उस पानी को अपने चेहरे और शरीर के टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाएं। यह त्वचा को निखारता है और टैनिंग को हल्का करता है।

इन उपायों को नियमित रूप से अपनाकर धूप से हुई टैनिंग को हटाया जा सकता है। लेकिन ध्यान दें कि ये उपाय समय लगाते हैं और परिणाम व्यक्ति के त्वचा प्रकार और स्थिति पर भी निर्भर करते हैं। अगर समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा होगा।