कुछ दिनों के बाद लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं, और अगले सप्ताह केंद्र कैबिनेट की एक जरूरी मीटिंग भी होनी है। इसलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि इस मीटिंग में सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा एक तोहफा दिया जा सकता है।

आज इस लेख में हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं। बता दें कि जल्द ही सरकार की तरफ से DA में वृद्धि को लेकर बड़ा ऐलान किए जाने की उम्मीद है।

DA Hike में वृद्धि को लेकर बड़ा ऐलान
पिछले साल भी केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार परसेंट तक का इजाफा किया था, उसके बाद महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 42 % से 46 फ़ीसदी कर दिया गया था। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को उनके महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में चार फीसदी तक की वृद्धि का बड़ा तोहफा जल्द ही मिल सकता है।

50% तक हो सकता है महंगाई भत्ता
भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो ने 29 फरवरी को जनवरी 2024 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई – आईडब्ल्यू की रिपोर्ट जारी की थी। जिसमें औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 138.9 के अंकों के स्तर पर संकलित किया गया था। अखिल भारतीय की आईडीडी की तरफ से इसमें 0.1 अंक तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस मौजूदा समय में महंगाई भत्ता 46% तक डील से दिया जा रहा है, यदि सरकार इसमें चार परसेंट का इजाफा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फ़ीसदी भत्ते का लाभ मिल सकता है।

जल्द केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा
इसके अलावा सरकार आठवें वेतन आयोग को लागू करने पर भी गंभीरता से विचार कर सकती है। जल्द ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं। इस महंगाई भत्ते में 4% तक का इजाफा हो सकता है। बता दें कि सरकार की तरफ से अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि वह किस दिन महंगाई भत्ते को ऐलान करेगी।