नई दिल्ली। दुनिया के सबसे खतरनाक और जहरीले जीवों में सांप की ही प्रजाति ही सबसे खतरनाक मानी जाती है। जिसके डर से लोग दूर भाग जाते है। बारिश का मौसम आते ही ये सरीसृप बिल से निकलकर बाहर आ जाते है। और जगल के साथ घर के आसपास भी देखे जा सकते है। आपने जब भी सांप को देखा होगा तो इस बात को जरूर गौर किया होगा कि सांप हर पल बार बार अपनी जीभ को बाहर निकालता हैं। आखिर सांप का बार बार इस तरह से जीभ निकलने वाले स्वभाव से लोग परिचित नही है जिसके बारे मे हम आपको जानकारी देने जा रहें हैं।

सांप निकालते हैं जीभ

सांप के बार बार जीभ बाहर कनिकालने का कारण लोगों को डराना नही बल्कि इसके पीछे का रहस्य ही अलग है। लाइव साइंस रिपोर्ट के अनुसार यदि किसी भी प्रजाति का सांप बार बार अपनी जीभ को बाहर निकाल रहा होता है तो इसका मतलब यह है की वह अपने आसपास के आने वाले खतरें को जानने की कोशिश कर रहा है। इस प्रकार से सांप अपने आसपास के वातावरण को सूंघने की कोशिश करते हैं।

यह है जीभ निकालने का असल कारण

आपको बता दें की सांपो ना तो सुन सकते है और नाही देखने की क्षमता काफी तेज होती है। इसी कारण वे अपने आसपास हो रहे वातावरण का आभास करने के लिए बार बार जीभ निकाल कर महसूस करते हैं। इतना ही नही सांप अपनी जीभ से बाहर मौजूद कणों को इकठ्ठा करके किसी भी गंध को पहचानने का क्षमता रखते हैं। इसके बाद सांप अपनी जीभ को जैकबसन नामक अंग में डाल लेते हैं, जो की इनके मुंह के ऊपरी हिस्से में पाया है। जैकबसन में सांपो की नुकीली जीभ अच्छे से फिट हो जाती है।

आपको बता दें की सांप बाहर से जो भी कणों को इकट्ठा करते है वो जैकबसन में पहुंचते हैं तो वहां के कुछ कैमिकल इन कणो के साथ मिलकर सांप के मस्तिष्क को संदेश भेजते हैं जिससे सांप को उसकी गंध के बारे में पता लग जाता है। और गंध को पहचान कर ही सांप खतरे  को जानकर सतर्क हो जाते हैं। अतः साफ़ हो जाता है की सांप अपने बाहरी खतरें की जानकारी के लिए अपने मुंह से बार बार जीभ को बाहर निकालते हैं।