नई दिल्ली: जो लोग पशुओं का पालकर कमी कर रहे है उनके ले कमाई करने का सबसे अच्छा जरिया आज हम बता रहे है जिससे आप कम समय में ज्यादा कमाई कर सकते है। पशुओं को पालकर लोग कमाई तो करते है लेकिन जितनी मेहनत होती है उतना पैसा वो कमा नही पाते है। इसके लिए आपको गिर गाय की नस्ल का पालन करना चाहिए।  जिससे आपको बहुत फायदा होगा।

यदि आप पशुओं का पालन करके अच्छी खासी कमाई करने के बारे में सोच रहे है तो गुजरात में पायी जाने वाली गिर नाम की गाय का पालन करें। ये गाय आपको रोजाना 30 से 80 लीटर तक दूध देती है. चलिए आपको बताते है गिर गाय की नस्ल के बारे में डिटेल से..

गिर गाय को कैसे पहचाने

गिर गाय के बारे में बात करे तो यह गाय देसी गाय की तुलना में काफी बड़े आकार की होती है। इस गाय का माथा बड़ा होने के साथ आंखें काफी छोटी और सुंदर होती है। गिर के सींग कान के पीछे से निकले हुए होते है जो बाहर की ओर निकले हुए पीछे की तरफ मुड़े हुए होते हैं. ये गाय बाकी के गाय से बिलकुल अलग होती है।

गिर नस्ल के दूध के फायदे

गिर गाय का दूध बीमार व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके दूध से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। गिर गाय के दूध में 8 प्रकार के प्रोटीन, 6 तरह के विटामिन, 21 तरह के एमिनो एसिड, 11 तरह के चर्बीयुक्त एसिड, 25 तरह के खनिज तत्व, 16 तरह के नाइट्रोजन यौगिक, 4 तरह के फास्फोरस यौगिक, 2 तरह की शर्करा मौजूद होता है।