नई दिल्ली: टेस्ला को पछाड़कर हाल ही में दुनिया की सबसे अधिक इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री करने वाली चीनी कंपनी BYD आज भारत में अपनी तीसरी कार को लॉन्च करने की तैयारी में है। भारतीय बाजार में पिछले कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक कारों की मांग में बढ़ोतरी देखी जा रही है। टाटा मोटर्स का इलेक्ट्रिक सेगमेंट घरेलू मार्केट में पूरी तरह से दबदबा बना हुआ है, जिसमें कुल बिक्री का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। इसी उत्साह के साथ हाल ही में, टेस्ला को पछाड़कर, BYD भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार BYD Seal EV को लॉन्च करने जा रही है। आज, यानी 5 मार्च को, कंपनी इस मोस्ट–अवेटेड BYD Seal EV को भारत में पेश करेगी। चलिए, हम इस आने वाले BYD इलेक्ट्रिक कार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सिंगल चार्ज पर 570 किलोमीटर

चीनी कंपनी ने अपनी आगामी BYD सील इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग फरवरी महीने में ही शुरू कर दी है। यह कार कंपनी की भारत में बिक्री के लिए एक और उत्तराधिकारी बनेगी, जहाँ पहले से ही e6 MPV और Atto3 क्रॉसओवर SUV उपलब्ध हैं। इस आगामी कार में ग्राहकों को 82.5kWh का बैट्री पैक मिलेगा, जो एक ही चार्ज पर 570 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। इसका इंजन 230bhp की अधिकतम पावर और 360Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि यह आगामी इलेक्ट्रिक कार सिर्फ 6 सेकंड में 0 से 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेगी।

टचस्क्रीन से लैस होगी कार की केबिन

आगामी BYD इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो उसके एक्सटीरियर में क्रिस्टल एलईडी हेडलैंप्स, एलइडी डीआरएल, और एलईडी टेललाइट्स शामिल होंगे। साथ ही, कार के इंटीरियर में ग्राहकों को 15.6 इंच का रोटेटिंग टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसके अलावा, 10.25 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले भी होगा। इसके साथ ही, यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में कार को 5-स्टार रेटिंग मिली है, जिसमें फैमिली सेफ्टी का खास ध्यान रखा गया है। इसके अतिरिक्त, कार में डुअल फ्रंट एयरबैग भी होंगे।