भारतीय खाने का नाम दुनिया भर में उच्च स्तरीय परिपक्वता और विविधता के लिए जाना जाता है। भारतीय खाना अपने स्वाद, आरोग्यदायी गुणों, और विविधता के लिए मशहूर है।

इस देश की भौगोलिक और सांस्कृतिक विविधता के कारण, भारतीय खाना विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग रुचियों और विशेषताओं के साथ उपलब्ध है। भारतीय खाने की प्रमुख विशेषताओं में समृद्ध रस, मसालों का अद्भुत संयोजन, और सार्वजनिकता का अहम रोल है।

हमारे देश के खाने में छोले भटूरे, बिरयानी, साग पनीर, सामोसा, पाव भाजी, दोसा, और गुलाब जामुन जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। ये भारतीय खाना न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसको बनाना भी एक कला है।

आपके इस खाने में यदि छोटी-मोटी कमी आ जाए तो आप इसको नजर अंदाज कर सकते हैं। लेकिन किसी बड़ी लापरवाही या खाने की सामाग्री का सहीं अंदाजा नहीं हो तो मसाले ज्यादा पड़ जाते हैं जिससे आपके पूरे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है।

यदि आपके साथ भी खाना बनाने में ऐसा कभी हो जाता है तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। ऐसी परिस्थिति के लिए हम आपको इस लेख में कुछ बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं।

ग्रेवी में दूध या दही डालें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके खाने में कभी मसाला तेज हो जाता है आप इसमें डेयरी प्रोडेक्ट्स को मिला सकते हैं। जी हां आप अपने खाने में दूध, बटर, क्रीम, दही किसी भी चीज को स्वाद के हिसाब से मिलाया जा सकता है। यदि सब्जी की ग्रेवी में मसाला ज्यादा हो जाए तो सबसे ज्यादा असर बटर का होता है, दरअसल बटर मसाले के तीखेपन को कम कर देता है। यदि इसका असर सही नहीं होता तो आप इसमें दही को भी मिला सकते हैं, लेकिन इसको डालने से खट्टापन आ जाता है।

ग्रेवी को कर सकते हैं पतला

यदि आपकी सब्जी की ग्रेवी में मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप इसमें कुछ सामाग्री को बढ़ाकर ग्रेवी के टेक्सचर को बदल सकते हैं। आप गाढ़ी मसालेदार ग्रेवी में पानी के साथ टेक्सचर को सही कर सकते हैं।

ग्रेवी में ऐड करें मिठास

यदि आप मंचूरियन या सूप बना रहे हैं और इसमें तीखापन बढ़ गया है या फिर मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप इसमें शहद, मेपल सीरप, ब्राउन शुगर को मिला सकते हैं। इससे आपकी डिश का स्वाद बढ़ सकता है और साथ ही ग्रेवी का तीखापन भी खत्म हो जाता है। लेकिन आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि इसमें मीठापन ज्यादा ना बढ़ जाए।

काजू और बादाम के पेस्ट को मिलाएं

सब्जी के ग्रेवी में यदि मसाले ज्यादा हो गए हैं तो आप इसकी ग्रेवी में काजू का पेस्ट, बादाम का पेस्ट या नारियल के पेस्ट को भी मिला सकते हैं। इस तरह के पेस्ट को मिलाने से आपकी सब्जी में मसालों का स्वाद बैलेंस बढ़ जाता है।