आज के समय में काफी कंपटीशन बढ़ गया है, और बच्चों की पढ़ाई भी काफी हार्ड हो गई है। ऐसे में आपको बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत है, ताकि बच्चों के ब्रेन का डेवलेपमेंट अच्छा हो। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप बच्चों को सही तरह से पोषक तत्व खिलाएं, जो कि ब्रेन डेवलपमेंट में आग में घी की तरह काम करता है।

हेल्‍दी ब्रेन डेवलपमेंट के लिए कम उम्र से ही बच्‍चों के खानपान में कोलीन, फोलेट, आयोडीन, आयरन, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 और बी12, जिंक आदि को शामिल करना काफी फायदेमंद और आवश्यक है। आज इस लेख में हम आपको बच्‍चों के डाइट में शामिल होने वाली आवश्यक चीजों के बारें में बताने जा रहे हैं।

इस लिस्ट में पहला सुपर फूड है अंडा, इसमें वे सारी चीजें मौजूद होती हैं जो की ब्रेन के विकास के लिए काफी आवश्यक हैं। यदि आप 8 साल के बच्‍चे को रोज 2 अंडे देते हैं तो यह उसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।
बच्‍चों को सीफूड यानी कि टूना, सोर्डफिश, तिलापिया जैसे ओमेगा 3 फैटी एसिड और मर्करी से भरपूर फिश देना जरूरी है। इनमें फैटी एसिड के अलावा, प्रोटीन, जिंक, आयरन, कोलीन, आयोडिन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

इसके अलावा यदि आप वेजटेरियन हैं तो हरी पत्‍तेदार सब्जियां यानी कि पालक, केला आदि में आयरन और फोलेट होता है, जिससे मेमोरी शार्प होती है और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। ऐसे में बच्‍चों को कम से कम एक कप पत्‍तेदार सब्जियां जरूर देनी चाहिए।

आप बच्चों को दही दे सकती है, जिसको वे आराम से बिना किसी परेशानी के खा सकती हैं। बता दें कि दही ब्रेन डेवलमेंट के साथ न्‍यूरोलॉजिकल प्रोसेस को भी इंप्रूव करता है। इसके अलावा बच्‍चों में ये आयोडिन की कमी को भी दूर करता है |

आप बच्चों की डेली डाइट में नट्स और सीड को जरूर देना चाहिए। यह उनके ब्रेन डेवलपमेंट के काफी काम आता है। इसमें आपको विटामिन, मिनरल्‍स, आयरन, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि होता है, जिससे ब्रेन पावर बढ़ता है और याददाश्‍त अच्‍छी होती है।