पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं क़िस्त का इंतजार कर रहें किसानों के लिए खुशखबरि है। आपको बता दें की केंद्र की मोदी सरकार इस माह के अंत तक 16वीं क़िस्त जारी करेगी। इसके लिए आधिकारिक घोषणा भी कर दी गई है। पीएम कसान योजना की वेबसाइट के अनुसार ‘पीएम किसान योजना की 16वीं क़िस्त को 28 फरवरी को जारी कर दिया जाएगा।” आपको जानकारी दे दें की पीएम किसान योजना के तहत किसान लोगों को केंद्र सरकार 6 हजार रुपये सालाना की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ये पैसे 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

नवंबर में आई थी 15वीं क़िस्त

आपको जानकारी दे दें की 15 नवंबर को पीएम किसान योजना के तहत 15वीं क़िस्त को जारी किया गया था। इस क़िस्त के रूप में 18000 करोड़ रुपये की राशि को 8 करोड़ से अधिक किसानों में जारी किया गया था।

इस प्रकार से चेक करें नाम

इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होता है। इसके बाद में आपको होमपेज पर ‘फार्मर कार्नर” पर क्लिक करना होता है। इसके बाद में आपको “लाभार्थी स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक करना होता है। अब आप ड्रॉप डाउन मेन्यू से राज्य, जिला, ब्लॉक तथा गांव आदि को चुन लें। अब आप अपना स्टेटस जानने के लिए “गेट रिपोर्ट” ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां से ले सकते हैं सहायता

यदि आपको पीएम किसान योजना सम्बंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115226 पर सम्पर्क कर सकते हैं। आपको जानकारी दे दें की किसान कल्याण मंत्रालय ने पीएम किसान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबाँट (किसान ई मित्र) शुरू किया है। यह इस योजना से सम्बंधित किसानों की समस्याओं का निस्तारण करेगा।