आज के समय में लोगों के पास समय की बहुत कमी है इससे उनकी खराब लाइफस्टाइल में पोषण की बहुत कमी होती है। इसलिए ही आज के समय में लोगों को शारीरिक समस्याओं के साथ हेयरफॉल की परेशानी होने लगी है।

बालों की समस्या से महिला और पुरुष दोनों ही बहुत परेशान हैं। इसके लिए आजकल मार्केट में तरह-तरह के प्रोटक्ट चल रहे हैं, लेकिन उनमें भी केमिकल मिले होते हैं। जो आपके लिए हार्मफुल हो सकते हैं।

हेयरफॉल की दिक्कत का एक आम समस्या बन गई है। हालांकि एक दिन में करीब 100 बालों का गिरना सामान्य होता है लेकिन यदि आपके इससे ज्यादा बाल गिर रहे हैं और गिरे हुए बालों की जगह नए बाल नहीं उग रहे हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आपको हेयरॉफल की समस्या है।

इस समस्या का मुख्य कारण शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी, मेडिकल इश्यू, हार्मोनल बदलाव और तनाव हो सकता है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को दूर करने में काफी मदद कर सकते हैं।

यदि आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड को शामिल करना चाहिए, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएं।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां में बहुत अधिक मात्रा में आयरन और जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं, तो इसको रोजाना खाने से आपके बाल मजबूत और सुंदर बन जाएंगे। बता दें कि शरीर में आयरन की कमी होने के कारण ही बाल झड़ते हैं। इसलिए हरी सब्जियों का सेवन करना बालों के लिए काफी ज्यादा लाभकारी है। इसलिए हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बालों के लिए आपको हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए। आप पालक, मेथी, केले और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अंडा
आपको बता दें कि अंडा प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है जो आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। हर रोज अंडा खाने से आपके शरीर को खूब प्रोटीन मिलता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है। जिन लोगों को हेयरफॉल की समस्या है उनको इसे नियमित खाना चाहिए।
यदि आप वेजिटेरियन है तो फिर आपको अपनी डाइट में टोफू, सोयाबीन, पनीर और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए।

विटामिन सी
हेयरफॉल को रोकने और बालों को बढ़ाने के लिए खट्टे फलों को अवश्य खाना चाहिए, क्योंकि इनमें बालों के लिए जरूरी विटामिन सी पाया जाता है। यह आयरन को एब्जॉर्ब करने में सहायक होता है और बालों को कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करता है।