आज के समय में पशुपालन को एक व्यवसाय के रूप में लिया जाने लगा है। इससे आपको काफी अच्छी इनकम प्राप्त होती है। ख़ास बात यह है की इस व्यवसाय से आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में प्रत्येक स्थान पर दूध की काफी डिमांड बढ़ चुकी है। अतः अब बड़ी संख्या में लोग पशुपालन कर दूध का व्यवसाय कर रहें हैं। यदि आप भी घर बैठे अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो यहां हम आपको भैंस की मुर्रा नस्ल के बारे में जानकारी दे रहें हैं। जो की दूध के व्यवसाय के लिए बेहद लाभकारी होती है।

मिलेगा बढ़िया दूध

यदि आप दूध का व्यवसाय करना चाहते हैं और घर बैठे अच्छी इनकम करना चाहते हैं तो आप मुर्रा नस्ल की भैंस का पालन अवश्य करें। यह भैंस आपको प्रतिदिन 12 से 15 लीटर दूध आराम से दे देती है। अतः आप दूध को प्रतिदिन सेल करके अच्छा पैसा बना सकते हैं। आइये अब आपको मुर्रा नस्ल की भैंस एक बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

मुर्रा नस्ल की भैंस की पहचान

आपको बता दें की मुर्रा नस्ल की भैंस आकार में काफी चौड़ी तथा भारी होती है। ये सामान्य भैंस की तुलना में कुछ बड़ी होती हैं। इनकी स्किन मुलायम होती है। इनका रंग गहरा काला तथा चमकदार होता है। इस भैंस के सींग जलेबी की तरह घुमावदार होते हैं। इससे इस भैंस की पहचान सरलता से की जा सकती है।

होगी अच्छी इनकम

आपको माता दें की मुर्रा नस्ल की भैंस का दूध काफी पौष्टिक माना जाता है। बच्चों तथा रोगियों के लिए इसका दूध बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके दूध में काफी वसा तथा पौष्टिक तत्व होते हैं। इसका दूध आप 70 से 80 रुपये लीटर तक आराम से बेच सकते हैं। अतः दूध के व्यवसाय के लिए यह भैंस काफी ज्यादा लाभकारी मानी जाती है।