गर्मी के मौसम में करेला खूब बिकता है और डॉक्टर भी इसको खाने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि करेले में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है।

ऐसी कई बीमारियों में डॉक्टर करेले का सेवन करने की सलाह देते हैं। करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसको यदि सही से नहीं बनाया जाए तो उसमें कड़वापन रह जाता है। इसलिए इसको सही तरह से बनाना काफी जरूरी होता है।

घर के बड़े लोग तो इसकी खासियत को समझ कर खा लेते हैं लेकिन बच्चों को इसको खिलाना काफी मुश्किल होता है। इस लेख में हम आपको करेले को बनाने की कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप करेले की स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं।

करेले में नमक लगा कर रखें

करेले की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले आपको करीब 30 मिनट तक करेलों में अच्छी तरह से नमक लगाकर रखना चाहिए। नमक में कुछ ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जिससे करेले का कड़वे जूस हटाने में मदद मिलती है। आप चाहें तो इसको नमक के पानी में भिगो कर भी रख सकते हैं।

करेले से बीजों को हटाएं

बता दें कि सबसे ज्यादा कड़वापन करेले के बीजों में पाया जाता है। ऐसे में इन करेलों को काटते समय इसके बीजों को निकाल देना चाहिए, जिससे करेले का कड़वापन काफी हद तक कम हो जाता है।

करेले को सही से छीलें

करेले की सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले उसको छील लें। ऐसा करने से भी उनका कड़वापन कम हो जाता है। करेले के छिलके में भी कड़वापन होता है और ऐसे में इसका मोटा छिलका उतार लेना चाहिए। यदि आप चाहें तो इसको धूप में सुखाकर भरवां करेला बनाते समय इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

दही से भी कम होगा कड़वापन

यदि आप करेले की सब्जी को बनाने से पहले एक घंटे तक उसको दही में भिगो कर रख दें तो इससे भी करेले का कड़वापन काफी हद तक कम हो जाता है। करेला बनाने के लिए इसको दही से निकाल लें और फिर इसकी सब्जी बना लें।