हमारे देश में हर किसी को खाने का शौक होता है और सबसे ज्यादा लोग स्नैक्स को खाना पसंद करते है। हम भारतीय लोगों की सुबह और शाम, दोनों ही समय में अलग-अलग वैरायटी का नाश्ता करना पसंद होता है।

इस देश में सुबह के लिए तो ज्यादातर लोग उन चीजों को खाना पसंद करते हैं जो हेल्दी के साथ ऐसी भी हो, जिससे उनका पेट भरा रहे। तो वहीं लोगों को शाम को हर किसी का मन चटाकेदार खाना खाने को करता है। इसलिए वो अक्सर बाहर से खरीदकर चटाकेदार स्नैक्स खाते रहते हैं।

लेकिन रोजाना बाहर का खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे तबियत खराब होने का भी डर रहता है। इसलिए ही महिलाएं अपने घरवालों के लिए घर पर ही स्नैक्स तैयार करती हैं। यदि आप भी अपने लिए कुछ स्वादिष्ट नाश्ता बनाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन समझ में नहीं आ रहा है तो आप घर में स्प्रिंग रोल को बना सकती हैं।

स्प्रिंग रोल शीट के लिए सामाग्री

1 कप मैदा
1/4 कप कॉर्न फ्लोर
2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
चौथाई चम्मच नमक
1 बड़ा चम्मच तेल

स्प्रिंग रोल शीट बनाने की विधि

• इस स्प्रिंग रोल को बनाने के लिए सबसे पहले आपको शीट बनानी होगी, जिसके लिए सबसे पहले आपको एक कटोरे में मैदा, कॉर्नफ्लोर और नमक को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
• इसके बाद इसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालकर इसको सही तरह से मिला लें।
• अब इसमें जरूरत के हिसाब से पानी डाल लें और फिर मैदा को धीरे-धीरे गूंथ लें।
• अब इस गूंथी हुई मैदा की छोटी-छोटी लोई बनाकर उसको बेल लें। लेकिन ये शीट कागज की तरह पतली होनी चाहिए।
• आप एक बार में कई शीट को एक साथ बेल सकती हैं। इसके बाद इसे हल्का सेंक लें।
• अब इसको हल्का-हल्का सेक कर रख लें, अब आप इससे स्प्रिंग रोल तैयार कर सकती हैं। स्प्रिंग रोल शीट बनाने का ये सबसे आसान तरीका है।