रंगों के त्योहार होली आने में अब कुछ ही समय रह गया है, लेकिन अभी से इसको लेकर पूरे देश में धूम मची हुई है। इस त्योहार में लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं, लेकिन आज के समय में मार्केट में केमिकल युक्त रंग बहुत ज्यादा बिकता है।

इस तरग के केमिकल युक्त रंग को शरीर में लगाने से काफी नुकसान होता है। सबसे ज्यादा असर तो स्किन पर होता और इनको छुड़ाने में भी काफी तकलीफ और मशक्कत करनी पड़ती है।

इस तरह के रंगों से उनकी त्वचा को बहुत नुकसान होता है, जिनकी स्किन सेंसेटिव होती है। इसके अलावा इन रंगों से बाल और स्कैल्प भी खराब हो जाती है।

होली खेलने के बाद लोग बालों से रंग हटाने के लिए कई तरह के शैम्पू व हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं होता है। इसके लिए हम आपको कुछ नेचुरल होम रेमेडीज बताने जा रहे हैं जिसको आप बालों में ट्राई करके रंग को छुड़ा सकते हैं।

बालों से रंग हटाने के नेचुरल रेमेडीज
• यदि आप भी होली खेलने का प्लान कर रहे हैं और बालों से रंग हटाने के आसान तरीके तलाश कर रहे हैं तो आपको एक बार शैम्पू लगाने के बाद घर का बना दही और बेसन का हेयर मास्क जरूर लगाना चाहिए। इससे आपके बालों और स्कैल्प को लाभ मिलगा। इस मास्क को बनाने के लिए आपको 2-3 तीन चम्मच बेसन में 3-4 चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स करना होगा। फिर इसको स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ना होगा। इसके बाद हल्के हाथों से रब करते हुए पानी से बालों को साफ कर लें, इससे रंग निकलने के साथ ही बालों को पोषण भी मिलेगा।

• बालों से रंग को हटाने के लिए आप तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको तिल का तेल 2 चम्मच लेना होगा और इसको से हल्का गर्म करना होगा। इसमें आपको एक अंडे का सफेद वाला हिस्सा मिला कर, इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद 20 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें और फिर थोड़ी देर बाद या अगले दिन हर्बल शैम्पू से बालों को साफ कर लें।

• इसके अलावा स्कैल्प और बालों को कलर के जिद्दी दागों से बचाने के लिए सरसों या नारियल का तेल को पहले ही लगा लें। इससे स्कैल्प से रंग हटाने में आसानी होगी।

• बालों से रंग हटाने के लिए आपको 1 चम्मच वाइट सिरका में थोड़ा सा कच्चा दूध, एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन व एक चम्चच हर्बल या माइल्ड शैम्पू को मिक्स करके स्कैल्प और हेयर में अच्छी तरह से लगा कर पानी से अच्छी तरह से साफ कर लें।