सर्दी के मौसम में कई तरह की सब्जियां बाजार में आती हैं, जो काफी सेहतमंद और पौष्टिक होती है, उनमें से एक सब्जी गोभी है। ये गोभी सेहत के लिए फायदेमंद होती ही हैं और इससे आप कई तरह के व्यंजन भी बना सकते हैं।

गोभी खाने से डाइजेशन सही रहता है, और ये मौसमी फ्लू से भी बचाती है। इसके अलावा ये ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करती है और त्वचा व बालों पर भी काफी असरदार है। गोभी से आप सब्जी से लेकर कई तरह के स्नैक्स घर में बना सकते हैं।

ये गोभी सर्दियों की सब्जी है। इसलिए हम आपको इस लेख में गोभी से बनने वाली दो तरह की रेसिपीज बताने जा रहे हैं। इसको बनाना भी बहत आसान हैं और बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को गोभी की ये डिशेज बहुत अच्छी लगेगी। तो चलिए अब आपको बताते हैं गोभी के दो अलग तरह की रेसिपी।

चिली गोभी बनाने के लिए सामग्री:
गोभी (फूलगोभी) – 1 मध्यम आकार का, फ्लोरेट्स में कटा हुआ
मैदा – 1/2 कप
कॉर्न फ्लोर – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 चमच
नमक – स्वाद के अनुसार
तेल – तलने के लिए
प्याज – 1 बड़ा, कटा हुआ
टमाटर – 2 मध्यम आकार के, कटे हुए
हरी मिर्च – 2-3, कटी हुई
लहसुन – 4-5 कलियाँ, कटी हुई
सोया सॉस – 1 टेबल स्पून
विनेगर – 1 टेबल स्पून
चीनी – 1/2 चमच
पानी – 1/4 कप
हरा धनिया – गार्निश के लिए

चिली गोभी को बनाने की प्रक्रिया:
इसको बनाने के लिए सबसे पहले, एक बड़े पैन में मैदा, कॉर्न फ्लोर, लाल मिर्च पाउडर, और नमक को अच्छे से मिला लें, और इसमें गोभी फ्लोर में अच्छे से डिप करें। फिर एक पैन में तेल गरम करें और फिर डिप किए गए गोभी को तलें, जब वे सुनहरा हो जाएं तो उन्हें निकालें। अब एक अलग पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और प्याज, लहसुन, और हरी मिर्च को उसमें सौंफ कर सुनहरा होने तक पकाएं। इसमें टमाटर डालें और साथ ही सोया सॉस, विनेगर, चीनी और नमक को डालें और पानी डाल कर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब तली हुई गोभी को इस मिश्रण में मिला दें और अच्छे से उन्हें इस सॉस में डालें, हरा धनिया से सजाकर गरमा गरम सर्व करें।

मसाला आलू गोभी को बनाने के लिए सामाग्री
आलू (उबले हुए और कटे हुए) – 2 कप
गोभी (बारीक कटी हुई) – 2 कप
प्याज़ (कटा हुआ) – 1/2 कप
टमाटर (कटा हुआ) – 1/2 कप
हरी मिर्च (कटी हुई) – 2
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 चमच
हल्दी पाउडर – 1 चमच
लाल मिर्च पाउडर – 1 चमच
धनिया पाउडर – 1 चमच
गरम मसाला पाउडर – 1/2 चमच
नमक – स्वादानुसार
तेल – 3-4 टेबलस्पून
हरा धनिया (कटा हुआ) – गार्निश के लिए

मसाला आलू गोभी को बनाने की प्रक्रिया:
इसको बनाने के लिए सबसे पहले, एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें प्याज़ डाल कर सुनहरा होने तक भूनें, फिर इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर भूनें। अब इसमें टमाटर को डालकर उन्हें नरम होने तक पकाएं। इसके बाद में हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें कटे हुए आलू और गोभी डाल कर अच्छे से मिलाएं ताकि मसाला अच्छे से लिपट जाए। फिर धीमी आंच पर ढक कर 10-15 मिनट तक पकाएं, या जब तक आलू और गोभी पक जाएं।