पूरी दुनिया में अलग-अलग तरह के प्राणी पाए जाते हैं, जो देखने और आचरण में भी अलग तरह के होते हैं। कोई पक्षी देखने में अतरंगी होता है तो कोई पक्षी आचरण में काफी अलग होता है।

आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही अजीब तरह के पक्षियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन पक्षियों को जानने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है, बता दें कि इस अनोखे पक्षी का नाम सेक्रेटरी बर्ड है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दुनिया का सबसे लंबा रैप्टर पक्षी है, जिसको खाने और शिकार करने में जहरीले सांप बहुत ज्यादा पसंद होते हैं। इसलिए ही इस पक्षी को किलर क्वीन भी कहा जाता है।

ये पक्षी जितना खतरनाक होता है देखने में ये काफी सुंदर लगता है। ये पक्षी बड़ी चालाकी से सांप का शिकार करते हैं। तो चलिए अब आपको इस पक्षी के बारे में और अधिक विस्तार में बताते हैं।

बता दें कि ये सेक्रेटरी बर्ड अफ्रीका में पाया जाता है, और ये सबसे ज्यादा हरे घास के मैदानों में पाए जाते हैं। जैसे कि इनको खाने में सांप बहुत पसंद होते हैं इसलिए ये पक्षी खासतौर पर उन इलाकों में पाए जाते हैं, जहां पर अधिक संख्या में सांप पाए जाते हैं।

पक्षी होने के बाद भी ये अपना ज्यादा से ज्यादा समय जमीन पर शिकार करने में बिताते हैं। इसके साथ ही ये पक्षी आसमान में उड़ान भरने में भी बहुत अच्छे होते हैं। इन पक्षियों को बबूल के पेड़ों पर घौंसला बनाना बहुत अच्छा लगता है, जहां पर वे रहते हैं और आराम करते हैं। इन पक्षियों का जीवनकाल 10 से 15 साल तक का होता है।

सेक्रेटरी बर्ड

आपको बता दें कि इस सेक्रेटरी बर्ड की ऊंचाई 4.1 से 4.9 फीट तक होती है। इस पक्षी की हैरानी वाली बात ये है कि इस पक्षी की लंबाई एक इंसान के बराबर होती है और इसके पंखों का फैलाव 6.9 फीट का होता है। तो वहीं इसके वजन के बारे में बात करें तो यह 5 – 9.4 पाउंड तक का होता है। इसके अलावा इन पक्षियों के पैर किसी भी शिकारी पक्षी की तुलना ज्यादा लंबे होते हैं और इन्हें सांप का शिकार बहुत पसंद होता है। ये पक्षी सांप के काटने से करीब 100 तेजी से किक मार सकता है और इसको सांपों के साथ छिपकलियों, टिड्डों और चूहों को भी खाना बहुत पसंद होता है।