दुनिया भर में ऐसी बहुत सी जेल है जिनको अजीब कारणों से सबसे खतरनाक जेल माना जाता है। लेकिन एक ऐसी भी खतरनाक जेल है जिसको धरती का जेल कहा जाता है।

इस जेल को 600 कैदियों के लिए बनाया गया था लेकिन इसमें करीब 3 हजार कैदियों को रखा जाता है। यहां पर दंगे, चाकूओं से हमला और मारपीट बहुत ही आम बात होती है, जो किसी आम कैदी के लिए यह नर्क से कम नहीं है।

आपको बता दें कि ये खतरनाक जेल दक्षिण अमेरिका के बोलिविया में है। यहां पर बोलिविया के ला पैज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर जरा सा गांजा ले जाने के आरोप में इस जेल में रखा गया था। उनको नशीले पदार्थ की तस्करी के आरोप में सैन पेड्रो जेल में डाला गया था।

यहां कैदियौं को यातनाएं दी जाती हैं और वहां पर चाकू घोपने की घटनाएं आम है। इस जेल के बारे में जॉन की पूर्व पत्नी और उनकी 15 साल की बेटी ने बताया कि वहां उन्हें ना तो साफ पानी मिलाता था, ना ही साफ कपड़े, भोजन या कमरा मिला था।

जॉन को वहां पर 30 दूसरे कैदियों के साथ जमीन पर सोना पड़ता था 120 लोगों के साथ टॉयलेट को शेयर करना पड़ता था। एक सेल में रहने के लिए कैदियों को उसको खरीदना पड़ता है और उसके लिए मोटी रकम देनी होती है।

गरीब कैदी वहां पर 15 मीटर ऊंची दीवारों के भीतर एक बर्फीले चक्रव्यूह में भूखे पड़े रहते हैं। इस जेल को पूरी तरह से कैदी ही संचालित करते हैं जहां गार्ड कैदियों की आपराधिक गतिविधियों पर जरा भी ध्यान नहीं देते हैं। यहां अधिकांश कैदी नशे में डूबे रहते हैं, यहां पर नशीले पदार्थ खाने की से भी सस्ती होते हैं।

हिंसा सैन पैड्रो जेल में व्यापक स्तर पर फैली है और यहां पर नए कैदियों को ठगों का चाकू मार देना आम बात है। इसके अलावा उन्हें उथले पानी में बिजली के झटके भी दिए जाते हैं। जॉन ने इस जेल में 50 दिन गुजारे हैं जो उनके जीवन के बहुत बुरे दिन थे।