भारतीय खाना, अपने अनूठे स्वाद और खुशबू के लिए विश्वभर में प्रसिद्ध है। इसके विभिन्न प्रकारों में से एक, जो विशेष रूप से बहुत पसंद किया जाता है, वह है वेजिटेबल बिरयानी।

यह व्यंजन न केवल भारत में, बल्कि विश्व के कोने-कोने में अपनी रिच फ्लेवर और आकर्षक अरोमा के लिए प्रसिद्ध है। इसकी तैयारी में उपयोग होने वाली सामग्रियाँ और विधि इसे एक विशेष डिश बनाते हैं।

वेजिटेबल बिरयानी की सामग्री:
बासमती चावल – 1 कप (200 ग्राम, पहले से भिगोए हुए)
ताज़ी सब्जियाँ – 2 कप (गाजर, मटर, आलू, फूलगोभी, हरी बीन्स, कटी हुई)
प्याज – 2 मध्यम आकार के, बारीक कटे हुए
टमाटर – 2 मध्यम आकार के, बारीक कटे हुए
हरी मिर्च – 2, बारीक कटी हुई
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 चमच
दही – ½ कप
बिरयानी मसाला – 2 चमच
हल्दी पाउडर – ½ चमच
लाल मिर्च पाउडर – ½ चमच
नमक – स्वादानुसार
तेल या घी – 3-4 चमच
धनिया और पुदीना पत्ते – गार्निश के लिए
केसर – चुटकी भर, दूध में भिगोया हुआ
पानी – 2 कप

वेजिटेबल बिरयानी की विधि:

चावल की तैयारी: पहले चावल को अच्छी तरह से धोकर कम से कम 30 मिनट के लिए भिगो दें। फिर, पानी में हल्का नमक डालकर चावल को आधा पकाएं।

सब्जियों की तैयारी: एक बड़े पैन में तेल या घी गरम करें, प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। फिर अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, और टमाटर डालें और अच्छी तरह से पकाएं।

मसाले का प्रयोग: दही, बिरयानी मसाला, हल्दी, और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक यह तेल न छोड़ दे।

सब्जियों को भूनना: तैयार मसाले में कटी हुई सब्जियाँ डालें और नमक स्वादानुसार मिलाएं। सब्जियों को कुछ मिनटों तक ढककर पकाएं।

लेयरिंग: एक भारी तली वाले बर्तन में, पहले सब्जी का मिश्रण, फिर आधा पका हुआ चावल, कुछ केसर वाला दूध, और कुछ धनिया-पुदीना पत्ते डालें। इसी तरह से सभी सामग्री को एक-एक करके लेयर में लगा ले और फिर अच्छे से बंद करके 10  मिनट के लिए पकने दें। इस तरह से वेजिटेबल बिरयानी बन कर तैयार हो जाएगी।