नई दिल्ली. Vocational Course: आज के समय में युवाओं के लिए पढ़ाई के साथ साथ जॉब को लेकर एक बड़ी चिंता बनी रहती है कि पढ़ाी करन ेके बाद बच्चा खाली ना बैठे बल्कि नौकरी लगकर कमाई कर सके। लेकिन ऐसा कम ही देखने को मिलता है। आज हम आपको पढ़ाई के बाद नौकरी करने के ऐसे रास्ते बता रहे है जिसका उपयोग करकेअभ्यर्थी अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी पा सकता हैं। इसके लिए आपको बमारे बताए जाने वाले शार्ट टर्म  कोर्स को फॉलो करना होगा। जो आपको आसानी से नौकरी दिलाने में मदद करते हैं। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही कुछ वोकेशनल कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप केवल  10वीं पास करके अपने पैरो में खड़े हो सकते है।

Vocational Course क्या है

वोकेशनल कोर्स में आपको नौकरी करने के कई रास्ते मिल जाते है। जिसके लिए आपको केवल  10वीं कक्षा पास करने की जरूरत होती है  इन कोर्सेस की अवधि 1 से 2 साल की होती है।

इन कोर्सेस में ले सकते हैं एडमिशन

इंटीरियर डिजाइनिंग – 10वीं पास करके आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है।  इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट नौकरी से ही नहीअपना खुद का भी काम शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यह फील्ड सबसे हटकर है जिससे काफी अच्छा पैसा मिलता है।

एनीमेशन डिजाइनिंग – इसके बाद बच्एचों के लिए रोजगार पाने का दूसरा ऑप्शन डिजाइनिंग कोर्स का है जिसे 10वीं के बाद किया जा सकता है। यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए काफी अच्चा साबित हो सकता है जो गेम खेलने के साथ साथ एनीमेशन में रुचि रखते है  इस  क्षेत्र में तकनीक से जुड़े   लोगों की काफी डिमांड है।

फिटनेस कोर्स – फिटनेस कोर्स आज के समय में हर किसी की पहली जरूरत बन चुकी है। जिसकी डिंमाड हर जगह ज्यादा है। अपने आप को फिट रखने के लिए लोग पर्सनल डाइटीशियन तक को हायर करते हैं और अच्छा खासी  सैलरी देते हैं।

विदेशी भाषाओं का कोर्स – फॉरेन लैंग्वेज की डिमाड कापी ज्यादा है इससे नौकरी भी जल्द मिलती है। जो काफी पैसा देती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको देश के साथ विदेश में भी नौकरी काे अवसर मिलने शुरू हो जाते हैइतना ही नही सरकारी पदों पर भी भर्तियां निकलती हैं।

ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स – ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स के बारे में बहुत कम लोग जानते है। इसलिए इसे आप करके  अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं।  इसके साथ ही अच्छी सैलरी वाली इसमें प्राइवेट नौकर भी आसानी से मिल जाती है।