नई दिल्ली : देश के बच्चों को उचित शिक्षा मिले, वो अपने पैरों में खड़े होकर देश के विकास में अपना योगदान दें सकें, इसके लिए केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार काफी कुछ योजनाएं लागू कर रही है। इसके बीच राजस्थान सरकार नें देश के नवनिहाल को उचित शिक्षा देने के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की शुरूआत की है। इस योजना का लाभ किसी भी पदों की भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को मिलता है। जिसको लेकर इस पर आवेदन करने की तिथि में बदलाव हुआ है।

सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने बताया कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए वर्ष 2023-24 के द्वितीय चरण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि में बदलाव कर दिया गया है। अब भर्ती परीक्षा का तैयारी कर रहे आवेदक 15 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते है

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शैक्षणिक वर्ष 2023-24 हेतु मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का शुभारंभ किया गया। जिमें शुरूआत में इस योजना से15 हजार अभ्यर्थी जुड़े थे, जिसके बाद से इसकी संख्या बढकर 30 हजार के करीब पहुंच गई है।

श्री जूली ने बताया किपहले चरण में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई थी। अभ्यर्थियों द्वारा दी गई समय तिथि पर आवेदन नही किए जाने के कारण आवेदन की अंतिम तिथि को 15 दिन और बढ़ाकर 15 अगस्त कर दिया गया है।

इस योजना के तहत वर्ष 2023-24 के प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन कर चुके अभ्यर्थी जो प्रथम चरण की मेरिट में वंचित रह गए हैं, उन्हें पुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पात्र अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल द्वारा SJMS SMS APP पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के माध्यम से इस साल 30 हजार से अधिक विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग का लाभ दिया जाएगा।