नई दिल्ली। आज के समय में जितनी तकनीकी सुविधाएं मिल रही है सके चलते विर्यार्थियों के ले पढ़ाई करने का तरीका भी काफी असान हो गया है। समय के साथ साथ शिक्षा का तरीकों में भी काफी बदलाव किया गया है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब पड़ी का स्तर इतना कठिन था कि आज के समय की पढ़ाई उसके सामने जीरों है जिसका जीता जागता उदा. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एस पाचिंवी क्लास के पेपर से मिल सकता है।

हाल ही में एक पांचवी क्लास का पेपर काफी वायरल हो रहा है, जिसे ऐसे पर्श्न पूछे गए है कि इसे हल करने में अच्छे-अच्छे एक्सपर्ट्स के भी पसीने छूट रहे हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा 5वीं कक्षा की अर्द्धवाषिक परीक्षा पेपर लोगों के होश उड़ा रहा है।  हैरानी की बात यह है कि, इस 5वीं कक्षा के पेपर को कॉमर्स कॉलेज के पास आउट एक्सपर्ट्स भी हल नहीं कर पा रहे हैं।

80 साल पुराना यह प्रश्न-पत्र साल 1943-44 पेपर (80 year old commerce exam question paper) लग रहा है, , जिसके ऊपर लिखा है, ‘कक्षा पांच.’ इस प्रश्न-पत्र का पूर्णांक 100 है, जिसमें पास होने के लिए कम से कम 33 अंक लाना अनिवार्य है। पेपर में सिर्फ 10 प्रश्न दिए गए हैं, जिसको हल करने का समय 2.30 घंटे निर्धारित किया गया है।

वायरल हो रहे इस प्रश्न-पत्र में एक नोट भी लिखा गया है, ‘निम्नांकित प्रश्नों के गुरू लिखो तथा गुरू की रीति से ही इसके कोई आठ प्रश्न हल करो.’

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) इस प्रश्न पत्र को रिटायर्ड आईएएस ऑफिसर बद्री लाल स्वर्णकार ने अपने ट्विटर (Twitter) पर पोस्ट किया है। इस प्रश्न पत्र में कॉमर्स से जुड़े अलग-अलग तरह के सवाल पूछे गए हैं, जैसे- सोने के भाव, कागज के भाव के बारे में सवाल किया गया है। इतना ही नही इसमे एक सवाल भ पूछा गया है जिसमें लिखा है, ‘राम के घर में 2 साल, 3 महीने और 18 दिन में कितना आटा खर्च होता है?’ इसी तरह से इस प्रश्न पत्र में 10वें सवाल पूछा गया है, ‘एक व्यापारिक पत्र लिखो जिसमें बाजार भाव मंगाओ।