RSMSSB Junior Accountant Answer Key Exam 2024: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं की उत्तर कुंजी बोर्ड द्वारा जारी की जाती है। बोर्ड द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षा का आयोजन किए जाने के बाद आंसर की जारी करने आपत्तियां मांगी जाती है। यह भर्ती परीक्षा लम्बे समय के बाद ली गई है। जूनियर अकाउंटेंट भर्ती के जरिए विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को भरा जाएगा। राजस्थान में यह भर्ती लम्बे समय से रिक्त चल रहे पदों को भरने के लिए कांग्रेस शासन में निकाली गई थी। इस बार दिल्ली पुलिस की ही भांति यहाँ भी कटऑफ बेहद कम जाने की उम्मीद है। सेकंड पेपर में पासिंग मार्क्स ही बहुत कम अभ्यर्थियों के आ रहे है। पहले पेपर में अच्छे नंबर प्राप्त कर चुके अभ्यर्थी सेकंड पेपर में पास भी हैं, तो नंबर आ जाएगा।

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने जूनियर अकाउंटेंट भर्ती परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी को किया था। जूनियर अकाउंटेंट और तहसील राजस्व लेखाकार पदों पर भर्ती परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। परीक्षा में उपस्थित हुए सभी अभ्यर्थियों को एक ही डर सता रहा है, की द्वितीय पेपर पास भी होगा या नहीं। पहले पेपर में अच्छे मार्क्स लाकर दूसरे में फ़ैल होना भी मौका गंवाना है।

कटऑफ कम जाने की उम्मीद

जूनियर अकाउंटेंट भर्ती परीक्षा की कटऑफ बेहद ही कम जाने की उम्मीद है। दिल्ली पुलिस में इस बार जी अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास कर ली, वे सभी नौकरी लग गए। फाइनल मेरिट जारी होने के बाद भी पद रिक्त रह गए। राजस्थान कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में भी इस बार कटऑफ को देखकर लोगों ने माथा पकड़ लिया। भर्ती में पासिंग मार्क्स न आने के चलते पद ही रिक्त रह गए।

RSMSSB Junior Accountant CutOff 2024

11 फरवरी को आयोजित हुई जूनियर अकाउंटेंट प्रतियोगी परीक्षा के जरिए 5388 पदों को भरना है। इनमें 5190 पद कनिष्ठ लेखाकार के हैं और शेष बचे 198 पद तहसील राजस्व लेखाकार के हैं। परीक्षा में लगभग 66 हजार अभ्यर्थी उपस्थित हुए हैं। परीक्षा दो चरणों में ली गई। पेपर 1 और पेपर 2 के बीच समय ज्यादा नहीं दिया गया। पहला पेपर 10:00 बजे से 12:30 बजे तक और दूसरा पेपर 03:00 बजे से शाम 05:30 बजे तक लिया गया। परीक्षा की उत्तर कुंजी सोमवार तक जारी कर दी जाएगी। उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए अभ्यर्थी के पास 1 सप्ताह का समय होगा। प्राप्त आपत्तियों पर विचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। तत्पश्चात RSMSSB Junior Accountant Exam 2024 Result भी जारी कर दिए जाएंगे।