नई दिल्ली। इस वक्त परीक्षाओं का दौर चालू है। दसवीं बारहवीं की परीक्षाएँ शुरू हो चुकी है। अब बच्चे इन परीक्षाओं को पास करने के बाद कॉलोजों में एडमिशन पान के लिए काफी उत्साहित होगें। लेकिन  कॉलेज में एडमिशन  लेने से पहले ये जान लेना जरूरी है कि कौन सी पढ़ाई करें? जिससे जीवन उज्जवल रहे। ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करके वे अपना भविष्य सुधार सकते हैं…….

​साइंस मैथ्स वाले स्टूडेंट्स कर सकते हैं जेईई मेन की तैयारी​

यदि आप साइंस मैथ्स के विषय लेकर पास हुए है तो इसके लिए आप जेईई मेन की तैयारी करके इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद जेईई एडवांस्ड का एग्जाम देकर आईआईटी में प्रवेश ले सकते हैं।

स्नातक की कर सकते हैं पढ़ाई

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स से 12वीं पास करने वाले छात्र बीए, बीएससी और बीकॉम में प्रवेश ले सकते हैं।

बीबीए, बीसीए का कर सकते हैं कोर्स​

कई विवि और तमाम कॉलेजों की तरफ से बीबीए, बीसीए का भी कोर्स कराया जाता है। ऐसे में स्टूडेंट्स 12वीं पास करने के बाद इन कोर्सेज में प्रवेश लेकर भी भविष्य बना सकते हैं।

​ दे सकते हैं नीट का एग्जाम​

यदि आपने 12वीं कक्षा बॉयोलॉजी के विषय से की है तो आप नीट का एग्जाम दे सकते हैं। इसके लिए वह अभी से तैयारी में जुट सकते हैं। वहीं, ये छात्र बीफॉर्मा सहित मेडिकल के अन्य कोर्स भी कर सकते हैं।

कॉमर्स कर सकते हैं बीकॉम और सीए की तैयारी​

12वीं कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स बीकॉम कर सकते हैं। वहीं, सीए व एमबीए का भी कोर्स सकते हैं।

​वकालत में बना सकते हैं करियर​

12वीं किसी भी विषय से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स वकालत में करियर बना सकते हैं। 5 वर्षीय इंटीग्रेटड कोर्स कई यूनिवर्सिटी की तरफ से कराया जाता है।

फैशन डिजाइनिंग में बना सकते हैं करियर​

12वीं पास छात्र फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। विभिन्न यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की तरफ से फैशन डिजाइनिंग के कोर्सेज कराएं जाते हैं।

सेना में बना सकते हैं करियर​

12वीं साइंस विषय से पास अभ्यर्थी सेना में भर्ती होकर अपना करियर बना सकते हैं। इसके लिए वे एनडीए और एयरफोर्स कॉमन एडमिशन का टेस्ट दे सकते हैं।