नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड द्वारा कल यानि की 25 मई को 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए है। इस साल 12वीं आर्ट्स में 92.35% परीक्षार्थी ने जोरदार सफलता पाई है। इस साल के राजस्थान 12वीं बोर्ड आर्ट्स की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कों के पास होने का प्रतिशत 90.65% रहा है वहीं लड़कियों के पास होने का प्रतिशत 94.06% रहा है। अब 10वीं क्लास के छात्रों भी अपने परिणामों को जानने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

अब कहा जा रहा है कि 12 की नतीजों आने के बाद जल्द ही 10वीं के नतीजे जारी कर देिए जाएंगे। बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक हाईस्कूल का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाकर, रोल नंबर डालकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कब जारी होगा?

इस साल जारी की गई 10 की परीक्षा में  करीब 10 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिन्हें अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. राजस्थान बोर्ड अब जल्द ही 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे जारी करेगा। संभावना तो यह भी जती जा रही है कि आरबीएसई इस महीने में मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी कर सकता है. हालांकि बोर्ड ने अभी रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बोर्ड मई के आखिरी तारीख तक 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है

How to Check RBSE 10th Result 2023: यहां देखें तरीका

10 वी बोर्ड के परिणा जारी होने के बाद बिद्यार्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – rajresults.nic.in या फिर rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं।

इसके बाद आरबीएसई के कक्षा 10वीं का रिजल्ट 2023 लिंक को क्लिक करें।

अब दिए गए रोल नंबर को दर्ज करें और सब्मिट के बटन को क्लिक करें।

यहां से राजस्थान बोर्ड यानी आरबीएसई 10वीं रिजल्ट 2023 आपकी स्क्रीन पर दिखेगा।