Paneer Tikka Recipe: यदि आप पनीर के सब्जी से बोर हो गए है, और अब कुछ नया ट्राई करना चाहते है। तो आप घर पर पनीर टिक्का को बना सकते है। पनीर टिक्का एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, यदि आपको मसालेदार स्वादिष्ट खाना पसंद है। तो आप पनीर टिक्का के रेसिपी को एक बार ट्राई कर सकते है।

पनीर टिक्का छोटे बच्चो से लेकर के बड़े तक हर किसी को काफी पसंद आता है। ऐसे तो पनीर टिक्का को तंदूर में बनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको पनीर टिक्का के एक बहुत ही आसान रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे आप बिना तंदूर के भी ट्राई कर सकते है। चलिए पनीर टिक्का के रेसिपी के बारे में जानते है।

पनीर टिक्का बनाने की सामग्री

तेल
दही
नींबू का रस
200 से 300 ग्राम पनीर
अदरक का पेस्ट
लहसुन का पेस्ट
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
स्वाद अनुसार नमक
गरम मसाला
चाट मसाला
एक चम्मच बेसन

Paneer Tikka Recipe In Hindi

पनीर टिक्का एक बहुत ही टेस्टी साइड डिश है, इस डिश को आप रात के डिनर के साथ या फिर चाहे तो स्टार्टर के तौर पर भी खा सकते है। इस रेसिपी को आप बच्चो को भी बनाकर खिला सकते है, क्यूंकि मसालेदार व्यंजन बच्चो को काफी पसंद आता है। पनीर टिक्का सिर्फ बच्चो को ही नहीं बल्कि बड़ो को भी पसंद आता है।

पनीर टिक्का में तेल का काफी कम इस्तेमाल होता है, इसीलिए पनीर टिक्का काफी हेल्थी भी है। पनीर टिक्का को आप चटनी के साथ खा सकते है। और सिर्फ यह ही नहीं बल्कि आप चाहे तो पनीर टिक्का को रात के डिनर में रोटी या फिर पराठे के साथ भी खा सकते है।

Step 1: पनीर टिक्का को आप घर में बिना तंदूर के भी आसानी से बना सकते है। पनीर टिक्का बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में 2 से 4 चम्मच दही को लेना होगा।

Step 2: दही को लेने के बाद आपको दही के ऊपर नींबू का रस, अदरक लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, थोड़ा सा हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर, स्वाद अनुसार नमक डालकर मिला लेना होगा।

Step 3: दही में नींबू के रस और साथ ही सभी मसाले को मिला लेने के बाद। आपको उस मिश्रण में पनीर के टुकड़ों को डाल कर अच्छे से मिलालेना होगा फिर कम से कम 30 से 45 मिनिट के लिए मैरीनेट होने के लिए रख देना होगा।

Step 4: पनीर 30 से 45 मिनिट मैरीनेट हो जाने के बाद, आपको 1 चम्मच बेसन को पनीर के ऊपर डाल देना होगा और फिर पनीर को बेसन के साथ मिला लेना होगा।

Step 5: पनीर को बेसन के साथ मिला लेने के बाद आपको गैस के ऊपर पैन को रखकर गैस के फ्लेम को मीडियम पर रखना होगा।

Step 6: गैस के फ्लेम को मीडियम पर रखने के बाद, आपको तवा में कम तेल लगाकर पनीर को क्रिस्पी होने तक अच्छे से सेख लेना होगा।

Step 7: पनीर को क्रिस्पी होने तक तवा में अच्छे से सेख लेने के बाद, पनीर के ऊपर चाट मसाला, हरी धनिया और साथ ही कटे हुए प्याज डालकर गार्निश करना होगा।

तो इस तरीके से आप घर पर काफी झटपट टेस्टी पनीर टिक्का को बना सकते है वह भी बिना तंदूर को इस्तेमाल किए। पनीर टिक्का को आप पुदीने की चटनी या फिर हरा धनिया की चटनी के साथ खा सकते है। बच्चो से लेकर बड़े तक सभी को यह रेसिपी काफी पसंद आता है।