Chinese phone Updates: चीन के प्रभाव को नियंत्रित करने और देशभर में गृह उद्योग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सरकार ने एक नया योजना तैयार की है, जिसने चीनी मोबाइल कंपनियों को संकट में डाल दिया है। वास्तव में, केंद्र सरकार ने सैमसंग मोबाइल फोन कंपनी को भारत में मोबाइल फोन निर्माण के लिए उत्पादन-संबंधित प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत 600 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह अब तक का सबसे बड़ा प्रोत्साहन होगा।

सैमसंग को 600 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन: Chinese phone Updates

Chinese phone Updates

2020 से, सैमसंग ने भारत सरकार के प्रोत्साहन के तहत घरेलू स्तर पर मोबाइल फोन निर्माण करना शुरू किया है। इस कार्यक्रम के तहत, सैमसंग ने 900 करोड़ रुपये के इंसेंटिव का दावा किया है। हालांकि, भारत सरकार ने 600 करोड़ रुपये की तरह की इंसेंटिव प्लान बनाया है। सैमसंग ने घरेलू स्तर पर मोबाइल फोन निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है, जिससे भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार का स्रोत बना है। इसके अतिरिक्त, भारत में मोबाइल फोनों की मूल्य में कटौती की गई है।

हो सकता है इससे भारत को लाभ

सैमसंग को 600 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन प्राप्त होने से कंपनी के पास नए निवेश के अवसर खुल सकते हैं, जिनमें मैन्युफैक्चरिंग के साथ-साथ रिसर्च वर्क भी शामिल हो सकता है। यह उन्हें भारत में मोबाइल फोनों के निर्माण में जरूरतों के अनुसार मदद कर सकता है। इसके साथ ही, यह उन्हें नवाचारित तकनीक के विकास का भी मौका प्रदान कर सकता है। इसके पराया, यह नए निवेश से स्मार्टफोन उत्पादन में गति प्राप्त कर सकता है, जो स्मार्टफोन की मूल्य को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

Must Read:   

चीनी कंपनियों के लिए स्थिति बिगड़ सकती है

भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के आयात पर नियमित नजर रखकर उनके आयात पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। इस समय, ऐसे सभी प्रोडक्ट्स के आयात पर रोक लगाई जा रही है। इस परिस्थिति में, चीनी मोबाइल कंपनियों को संकट का सामना करना पड़ सकता है।