आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं लेकिन अधिकतर लोग अपने फोन की बैटरी लाइफ से काफी परेशान हैं। हालांकि फोन निर्माता कंपनियों ने इस समस्या का निदान निकालने की कोशिश की है लेकिन यह पूरी तरह से कारगर नहीं है। आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल पहले से कहीं ज्यादा होने लगा है इस कारण भी फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है। यदि आप भी फोन की बैटरी के जल्दी ख़त्म होने से परेशान हैं तो आप यहां बताये गए कुछ टिप्स की सहायता से बार बार फोन को चार्ज करने के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं।

डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट

वर्तमान समय में ज्यादा रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले फोन में दी जाने लगी हैं। ध्यान रहे की डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा। बैटरी की खपत उतनी ही ज्यादा होगी। बैटरी की खपत कम करने के लिए आपको फोन की सेटिंग पर जाकर रिफ्रेश रेट को ऑटो के ऑप्शन पर सेट करना होगा। इसके बाद फोन आपकी डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट को आवश्यकता अनुसार 60Hz या 90Hz पर सेट कर देगा। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ निश्चित तौर पर बढ़ जायेगी।

डिस्प्ले की ब्राइटनेस

आवश्यकता से ज्यादा डिस्प्ले की ब्राइटनेस आपके फोन की बैटरी लाइफ को कम करती है। अतः यदि आप रिफ्रेश रेट के साथ साथ ब्राइटनेस को भी ऑटो ऑप्शन पर सेट कर देते हैं तो आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। आप अपनेफोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस को 50% या उससे कम पर रखें। इससे आपके फोन की बेटी लाइफ कफी बढ़ जाती है।

डेटा सेविंग मोड़ का सही इस्तेमाल करें

आप अपने फोन के डेटा सेविंग मोड़ को ऑन करके अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप Dual Sims & mobile network के ऑप्शन पर टैप करें। यहां से आप Data traffic management में से Data saving mode को ऑन कर दें। अब आपके फोन में सिर्फ उसी एप में डेटा की खपत होगी जो आपके फोन में चल रही है अन्य एप बैकग्राउंड में काम नहीं करेंगे।

नोटिफिकेशन पर लगाएं लगाम

फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए अनावश्यक नोटिफिकेशन को बंद करना एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा आप जीपीएस लोकेशन तथा ब्लूटूथ को भी बंद कर सकते हैं। इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। इसके अलावा आप अपने फोन को तथा एप को अपडेट भी समय समय पर करते रहें। इससे आपका फोन सही से काम करता है तथा बैटरी की खपत कम होती है।