भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के “एप टू नॉट डिस्टर्ब” के बारे में आप जानते ही होंगे। इस एप को अनजान नंबर्स से परेशान करने वाले कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए बनाया गया है। समय के साथ में इस एप में कई बदलाव हुए हैं। DND एप के बग ने आम लोगों को काफी परेशान किया है। ट्राई के सचिव वी रघुनंदन ने हालही में एक इवेंट में कहा है कि वे DND कॉल्स की खामियों को सुधारने में सक्रीय रूप से लगे हुए हैं।

उन्होंने आश्वासन दिया है कि DND एप को बेहतर बनाने में लगातार काम हो रहा है। उन्होंने कहा है कि फिलहाल ट्राई का लक्ष्य यही है कि DND एप सुचारु रूप इ कार्य करे। जल्दी ही यूजर्स को एक बेहतरीन DND एप मिलेगा। जिससे वे अनचाहे नंबर को ब्लॉक कर सकेंगे।

रघुनंदन ने कहा कि DND एप को बेहतर बनाने के लिए ट्राई अब बाहरी एजेंसियों के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा की एंड्रॉयड यूजर्स की बहुत सी समस्याओं को अब तक दूर किया गया है। लेकिन आईओएस के साथ अभी समस्या है। जिसको दूर करने का काम चल रहा है। 2024 के मार्च माह तक DND एप पूरी सफलता से चल जाएगा। आपको बता दें कि भारत प्रत्येक दिन करीब 50 लाख स्पैम कॉल आते हैं।

ऐसे करें TRAI DND एप का इस्तेमाल

यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो आप गूगल प्ले से TRAI DND 3.0 एप को डाउनलोड कर लें। अब आप इस एप को ओटीपी के जरिये लॉगिन कर लें। एक बार यह एप लॉगिन होने के बाद में आपके नंबर पर काम करना शुरू कर देती है। इसके बाद में अनचाहे कॉल तथा SMS खुद ही ब्लॉक हो जाएंगे। इस एप की मदद से आप किसी भी कॉल या नंबर की शिकायत कर सकेंगे।