नई दिल्ली: आज के समय की बदलती दिनचर्या के चलते लोगों का खानपान काफी बदल चुका है। जिसका परिणाम यह देखने को मिल रहा है समय से पहले तेजी से बुढापा का आना। चेहरे पर झुर्रियों पड़ने से उम्र ज्यादा नजर आने लगती है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है तो अपने चेहरे में निखार लाने के लिए समय रहते कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें। इन चीजों को शामिल करने से आप एंटी एजिंग (anti ageing) की  समस्या से बची रहेंगी। और लंबे समय तक चेहरा जवा नजर आएगा। जानें वो खास चीजें जो बदल देगी आपकी उम्र

धूम्रपान की आदत

यदि आप लंबे समय तक जवां बनी रहना चाहती है तो धूम्रपान के सेवन से दूर रहें यह आपकी चेहरे की झुर्रियों का बढ़ाने का कारण बनता है। इसका सेवन करने से शरीर का पानी सूखता है फेफड़े कमजोर होते हैं जिसका असर चेहरे पर दिखाई देने लग जाता है। धुम्रपान आपमें समय से पहले बुढ़ापा लाता है।

हाइड्रेटिंग सीरम

30 की उम्र पार करने के बाद स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए भरपूर पानी पिएं और चेहरे पर रात में हाइड्रेटिंग सीरम लगाकर ही सोएं. इससे आप उम्र से पहले होने वाली झुर्रियों से बची रहेंगी। और चेहरे पर निखार बना रहेगा।

डाइट में शामिल करें कोलेजन

चेहरे की चमक और खूबसूरती बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है आप खान पान।  इसके लिए अपनी डाइट में कोलेजन युक्त पदार्थों को शामिल करें। कोलेजन चेहरे की निखार और चमक बनाए रखने में सहायक होता है।

विटामिन सी प्रोडक्ट

अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन सी खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, जैसे- संतरा, अमरूद, अनानास , आंवला , नींबू पपीता लीची आदि।

विटामिन ए भी जरूरी

30 की उम्र पार करन के बाद आपको अपनी डाइट में विटामिन ए और रेटिनॉल को शामिल करना जरूरी है। आप गाजर के साथ सलाद का सेवन नियमित करें।  यह विटामिन न सिर्फ आपकी स्किन में कसाव लाता है बल्कि आंखों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।