नई दिल्ली। हर लड़कियों को खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे से लेकर हाथ पैर का साफ होना जरूरी होता है। चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के साथ हाथ पैंर में होने वाले कालें दाग भी खूबसूरती को बेदाग कर जाते है। और इस तरह की बदसूरती तभी झलकती है जब हम  स्लीवलेस ड्रेस या फिर शॉर्ट्स या थाई हाई स्लिट ड्रेस पहनकर बाहर जाते हैं तब यह दाग हमारी सुंदरता में पानी फेर देते हैं। यदि आपके हाथ या पैर में ऐसे ही काले दाग धब्बे नजर आ रहे है तो हमारे द्वारा बताए जाने वाले इस घरेलू नुस्खे का उपयोग करें पल भर में दूर हो जाएंगे ये दाग।

आज हम आपको जो घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, उससे हाथ और पैरों पर दिखने वाले डार्क स्पॉट्स से आपको झट से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए इस उपाय को नहाने से पहले जरूर आजमाएं शुरू करें। इससे रंगत में भी निखार आएगा।

नीबू के साथ इनो पाउडर

सबसे पहले आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच इनो पाउडर ले लें। उसमें आधी चम्मच हल्दी, एक चम्मच नीबू का रस, थोड़ा सा शैम्पू डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथ की कोहनी और पैर के काले धब्बों वाली जगहों पर लगाएं। थोड़ी देर लगा रहने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। आप देखेंगे कि किस तरह से आपके हाथ और पैर के काले धब्बे कम होना शुरू हो जाएंगे।