नई दिल्ली। देवउठनी होने के बाद शादी की शुरूआत हो चुकी है। दिसंबर के महिने से हो रही शादियों की गूंज सड़कों पर सुनाई देनी लगी है। यदि आप भी अपने बेटे या बेटी की शादी करने के लिए योग्य जीवनसाथी की तलाश कर रहे है तो अच्छे लड़का-लड़की की पहचान करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। लाइफ पार्टनर का चुनाव करते समय कोई भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, नही तो जीवन अधाकारमय बन जाता है। ऐसे में एक बेहतर जीवनसाथी में इस तरह की क्वालिटी, के साथ खूबियों होना जरूरी है। आइए जानते हैं एक बेहतर और अच्छे जीवनसाथी में कौन-कौन सी खूबियां होनी जरूरी है।

मिलनसार होने के गुण

शादी के बाद हैप्पी और हेल्दी मैरिड लाइफ बिताने के लिए जीवनसाथी में मिलनसार के गुणों का होना बेहद जरूरी है। लड़के के भीतर दोनों परिवार के सदस्यों के लिए इज्जत होनी जरूरी है। इन सभी बातों में लड़का-लड़की पॉजिटिव रूप से खरे उतरते हैं तो फिर तो रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहिए।

एक दूसरे के इज्जत करना

लाइफ पार्टनर चुनते समय इस क्वालिटी पर जरूर ध्यान देना चाहिए। कि  वो आपकी इज्जत करें। आपकी पसंद-नापसंद का विशेष ख्याल रखे। वो आपके कामों में आपका सपोर्ट करें। ऐसे व्यक्ति से आपकी लाइफ लंबे समय तक सुखी रह सकती हैं।

इंटेलिजेंस पर भी ध्यान देना

लाइफ पार्टनर का चुनाव करते समय इंटेलिजेंस पर भी ध्यान देना जरूरी है। उसकी एजुकेशन क्वालिफिकेशन से लेकर जॉब पर भी गौर करें। यदि आप चाहते हैं कि आपका जीवनसाथी आपको समझने के साथ ही आपके काम को भी समझे, सपोर्ट करे तो ऐसा पार्टनर बेस्ट है। शादी के बाद वो एक हाउस वाइफ बनाकर ना रखे, बल्कि आपके सपनों को पूरा करने में आपका भरपूर सपोर्ट करे तो ऐसा इंसान जीवनसाथी बनने के लिए परफेक्ट है।