आज के समय में बढ़ती हुई गर्मी से लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है। तेज धूप और उच्च तापमान से न सिर्फ थकान और असहजता महसूस होती है, बल्कि कई बार यह हमारे स्वास्थ्य को भी खतरे में डाल सकती है।

गर्मी के कारण पानी की कमी, लू लगना, और चक्कर आना जैसी समस्याएँ आम हैं। इस मौसम में अक्सर खाने की इच्छा भी कम हो जाती है। ऐसे में, हल्के और पौष्टिक आहार का सेवन महत्वपूर्ण होता है। तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाना, फल और सलाद को अपनी दैनिक आहार में शामिल करना, और ठंडे स्थानों पर समय बिताना गर्मी से राहत प्रदान करता है।

इस प्रकार, हम गर्मी के प्रकोप से खुद की रक्षा कर सकते हैं। इस समय गर्मी और लू का समय चल रहा है और आपके शरीर से खूब पसीना भी निकलता है, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है और हमारा शरीर तमाम रोगों से परेशान हो जाते हैं।

ऐसे में आप कुछ खास खाद्य और पेय पदार्थों का इस्तेमाल करके बेचा जा सकता है। तो चलिए अब आपको कुछ स्पेशल तरह के खाने बहुत फायदेमंद होते हैं।

गर्मी में छाछ को पीना काफी फायदेमंद होता है, इसको बनाने के लिए आप दही को मथ करके बना सकते हैं, ये आपके लिए गर्मी में किसी वरदान से कम नहीं है। इस छाछ में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिन ए, बी, सी और ई शामिल है, जो शरीर के लिए काफी लाभकारी और गुणकारी होता है।

गर्मी में खीरा खाना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है और यह पानी का अच्छा स्रोत भी होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की पूर्ती रहती है। इसमें आपको विटामिन सी, के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, सिलिका जैसे तत्व पाए जाते हैं।

नारियल का पानी मोटापे को कम करने के साथ शरीर को ठंडा भी करता है। इसके पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं और यह त्वचा को भी हेल्दी करता है।

गर्मियों में तरबूज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको खाने से पेट से जुड़ी तमाम समस्याएं पलभर में दूर हो जाती है। ये गर्मी में किसी तरह की संजीवनी से कम नहीं है। इसको खाने से वजन कम करने के साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ जाती है।

गर्मियों में मिलने वाले पुदीना को लोग चटनी के रूप में ज्यादा सेवन करते हैं, जिसका इस्तेमाल नमक युक्त लस्सी में भी किया जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल व एंटीऑक्सीडेंट जैसे अनेकों गुणकारी तत्व पाए जाते हैं।