नई दिल्ली: सब्जियो में सबसे कड़वा माने जाने वाला करेला जिसका नाम सुनते ही बच्चे ही बड़े बड़े तक इसे खाना पसंद नही करते है। लेकिन कई वीमारियो से निजात दिलाने वाला करेला औषधियों गुणों से भरा हुआ है। मधुमेह से पीडित लोगों के लिए वरदान है करेला। लेकिन इसका कड़वा स्वाद होने के चलते बहुत से लोग इसे खाने से डरते हैं। लेकिन आज हम आपको भरवा करेला बनाने की ऐसा तरीका  बताने जा रहे हैं जिसे खाने के बाद आप इसकी कड़वाहट को बिल्कुल से भूल जाएंगे।

भरवां करेला एक ऐसी डिश है जिसे आप एक बार बनाकर लगभग 3-4 दिन तक रख सकते हैं। पूरियों के साथ यह काफी अच्छा लगता है। तो चलिए जानते है भरवां करेले की रेसिपी…

भरवां करेले बनाने के लिए सामग्री

500gms -Bitter gourd / करेला-

4Onion / प्याज़-

1/2 tsp Cumin / जीरा-

2 tsp Green Chilli / हरी मिर्च-

1 tsp Red Chilli / लाल मिर्च-

1/2 tsp Turmeric /  हल्दी

1 tbs Coriander Powder / धनिया पीसा-

1/4 tsp Garam Masaala / गर्म मसाला-

1 small Raw Mango/ कच्चा आम-

to taste Salt / नमक-

4 to 5 tbs Mustard Oil / सरसों का तेल-

1tbsp Green Coriander / हरा धनिया-

1tsp Grated Garlic / लहसुन-

1/2 tsp Grated Ginger / अदरक-

1 tsp Fennel Powder / सौंफ का चूरा-

1 tsp whole Coriander / साबूत धनिया-

1 Pinch Asafetida / हींग-

भरवां करेला बनाने का तरीका

सबसे पहले करेले को छीलकर धो लें. फिर चाकू से बीच में से एक कट लगाकर थोड़ा फाड़ लें जिससे बीज निकालकर मसाला भरा जा सके। करेलों पर थोड़ा नमक लगाकर  2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। जिससे करेले का कड़वापन दू हो सके। अब करेले में मसाला भरने के लिए चीजों को तैयार करें। सबसे पहले मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें. फिर उसमें प्याज का पेस्ट डालकर डालकर मध्यम आंच पर भूनें. जैसे ही प्याज का पेस्ट सुनहरा हो जाए, तब उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हींग, जीरा पाउडर, सौंफ पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मसाले को अच्छी तरह पकाएं. फिर भरावन के मसाले में अमचूर पाउडर डालकर चलाएं और एक मिनट बाद आंच बंद कर दें। जब मसाला को ठंडा हो जाए तब तक नमक लगे करेलों को एक-एक करके दोनों हाथों से दबाकर उनका पानी पूरी तरह निचोड़ लें। अब करेलों के बीच में कट को खोलकर इसमें मसाला भर दें। करेलों के अंदर अच्छी तरह से दबाते हुए मसाला भरें ताकि ये बाहर न निकलें। इसके बाद करेले के धागे से बांधकर दें. करेले फ्राई करने के लिए मीडियम आंच पर एक कड़ाही में तेल गर्म करें और फिर गर्म तेल में एक-एक करके मसाले भरे सारे करेले डाल दें। फिर धीमी आंच करके कड़ाही को एक प्लेट से ढककर करेले पकने दें। बीच-बीच में करेले चलाकर पलटते रहें ताकि ये पूरी तरह फ्राई हो जाएं। करीब 20 में मिनट में करेले पक जाएंगे। जब ये नर्म होकर पक जाएं, तो आंच बंद कर दें।  तैयार हैं चटपटे मसालेदार भरवां करेले।