आचार्य चाणक्य को आज के समय में सभी जानते ही हैं। चाणक्य को उनकी पुस्तक “चाणक्य नीति” के लिए काफी ज्यादा पहचाना जाता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी इस पुस्तक में मानव के कर्मों की भी गूढ़ व्याख्या की है। उन्होंने बताया है कि वे कौन से कर्म होते हैं। जी को करने से पुरुष समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ उपाय भी बताएं हैं। जिनको करके पुरुष स्वयं को समय से पहले बूढ़ा होने से बचा सकते हैं।

न करें ज्यादा यात्रा

आचार्य चाणक्य कहते हैं की जो लोग अधिक यात्रा करते हैं। वे समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं क्यों की उनकी दिनचर्या सही नहीं रहती है। इस प्रकार के लोग अपने खानपान का सही ध्यान नहीं रख पाते हैं तथा इन लोगों को जीवन में भागदौड़ ज्यादा रहती है। ऐसे लोगों को तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए अन्यथा ये लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं।

इस प्रकार की स्त्री हो जाती है जल्दी बूढी

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जिन स्त्रियों को समय पर शारारिक सुख नहीं मिल पाता है। आचार्य चाणक्य कहते हैं की इस प्रकार की महिलाओं को सतर्क हो जाना चाहिए। समय पर शारारिक सुख न मिल पाने के कारण स्त्री को जल्दी ही बुढ़ापा आ जाता है।

ऐसा घोड़ा भी जल्दी हो जाता है बूढ़ा

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जिस घोड़े को समय से ज्यादा बांध कर रखा जाता है। वह जल्दी बूढ़ा हो। असल में घोड़े का कार्य दौड़ना तथा मेहनत करना होता है। लेकिन जो घोडा अधिक समय तक बंधा ही रहता है। वह जल्दी ही बूढ़ा हो जाता है।