आपको बता दें की कांग्रेस ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 5 न्याय तथा 25 गारंटियों पर अपनी मुहर लगा डाली है। अब कांग्रेस ने घोषणा पत्र को अंतिम रूप देने तथा इसको जारी करने की अंतिम तिथि घोषित करने के लिए पार्टी अध्यक्ष को मंगलवार तक के लिए अधिकृत कर दिया है। अब मल्लिकार्जुन खड़गे जल्दी ही घोषणा पत्र को घोषित करने की अंतिम तिथि की घोषणा करेंगे। इस घोषणा पत्र को “न्याय पत्र” का नाम दिया गया है और कहा गया है की यह देश को नया मार्ग दिखायेगा।

पुरानी पेंशन योजना

उन्होंने कहा की बीजेपी की गारंटियों का हश्र 2004 के “इंडिया शाइनिंग” जैसा ही होगा। जानकारी दे दें की उस समय अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्व में तब बीजेपी इसी नारे के साथ मैदान में आयी थी और उस समय बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था।

घोषणा पत्र पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने 3 घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा की है। इसमें महिलाओं, किसानों, मजदूरों तथा हाशिये के लोगों को 5 न्याय दिलाने की गारंटी भी दी गई है। घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन योजना को लागू करने तथा संवैधानिक संस्थानों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए कानून बनाने का वादा भी किया गया है।

संस्थाओं की निष्पक्षता का मुद्दा

इस घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष पी चितंबरम ने इसके 43 पेज को पढ़कर सुनाया। इसके बाद में उन्होंने कमेटी के सदस्यों के सामने अपनी राय रखी। जिसके बाद में कमेटी के कई सदस्यों ने देश के हालात तथा बढ़ती नफरत पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए इसके दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के लिए सहमति जताई। इसके अलावा संस्थाओं की निष्पक्षता का मुद्दा उठाया तथा इसको रोकने का सुझाव भी दिया।

लद्दाख को विशेष राज्य का दर्जा

इसी मीटिंग के दौरान केंद्र की राज्यों के साथ रिश्ता बेहतर बनाने तथा CWC में जाँच एजेंसियों का दुरूपयोग रोकने के लिए विशेष कानून बनाने के सुझाव भी दिया गया। पार्टी राष्ट्रीय ओल्ड पेंशन योजना को लागू करने के साथ ही संविधान संशोधन कर एससी, एसटी, ओबीसी के आरक्षण के लिए 50 फीसदी की सीमा ख़त्म करने का वादा करने की तैयारी भी कर रही है। इसके अलावा पार्टी सूत्रों का कहना है की जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य देने के साथ लदाख को विशेष दर्जा देने का वादा भी पार्टी कर सकती है।