नई दिल्लीः एक ओर जहां पूरे देश में लोग बदलते मौसम के प्रभाव से तेजी से बढ़ रही सर्दी के कहर से परेशान है तो दूसरी ओर बारिश नें अपना ताडंव दिखाना शुरू कर दिया है। भारत के अधिकतर हिस्सों में मौसम का मिजाज काफी रंग बदलता जा रहा है, जिससे पश्चिमी यूपी और हरियाणा के तापमान में भी काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह का सूर्य निकलने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। तो वहीं पहाड़ी हिस्सों में सुबह-शाम अभी भी बर्फबारी होने से लोगों को सर्दी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बारिश के साथ ओला पड़ने के संभावना बताई है।

इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

आईएमडी विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में क बार फिर से मौसम करवट ले सकता है। मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालयन इलाकों में 17 से 20 फरवरी, 2024 तक तेज बारिश, बर्फबारी और तूफान के आने की चेतावनी दी है। उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी हिस्सों में भी 19 से 22 फरवरी के बीच तेज बारिश होने की संभावना है।

नॉर्थईस्ट के राज्यों में 21 से 24 फरवरी के बीच और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र- जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 17 से 22 फरवरी तक तेज बारिश के साथ ओला गिरने की चेतावनी जारी कर दी है। कई हिस्सों में बिजली गरजने के साथ आंधी तूफान आ सकता है।

यहां गिरेंगे ओले होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और चंडीगढ़ में रिमझिम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा 19 से 21 फरवरी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और 19 से 22 फरवरी तक पूर्वी यूपी और उत्तरी मध्य प्रदेश में मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।