Chanakya Niti : पति पत्नि का रिश्ता प्यार विश्वास के साथ ईमानदारी की कच्ची ढोर से बंधा होता है। जिसमें एक उलढन आने से इसमें आने वाली गाठों के सुलझाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अपने लाइफ को सुर बनाने के लिए दोनों पाटों का भूमिका अहम होती है। लेकिन अक्सर देखने के मिलता है कि घर में सुंदर महिला होने के बाद बी पति की निगाहें दूसरी औरतो पर टिकी ही रहती हैं। जल्द ही वो पराई स्त्री पर इतनी तेजी से आकर्षित होने लगता हैं,उसके साथ शारीरिक सम्बंध बनाने की सोचने लगता हैं। लेकिन क्या अपने कभी सोचा हैं आखिर इसके पीछे का कारण क्या हैं।

आपको बता दें चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते के बारे में काफी कुछ बताया है। जिसमें आपको धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया से जुड़े सिद्धांतों भी पढ़नेको मिलेंगे।

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर भले ही आज के समय में आम बात हो चुकी है। लेकिन इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण क्या है कि एक पति को दूसरी महिला की वजह से अपनी पत्नी से दूर होना पड़ता हैं।

छोटी उम्र में शादी होना हैं कारण

पहले समय में काफी छोटी उम्र में शादी कर दी जाती थी जिससे उस कम उम्र में दोनों को ही सही- गलत की पहचान नही होती थी। जब वो इपनी परिपक्व स्थिति में ता है तो उसे बाहरी दुनिया का ज्ञान होता है। इंसान अपनी इच्छाओं पर ध्यान देता है। ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का खतरा बढ़ने लगता है।

शारीरिक संतुष्टि न होना

पति-पत्नी के बीच शारीरिक संतुष्टि का भी होना काफी जरूरी है। यदि  इसकी कमी आई तो दोनो के बीच कारण आकर्षण कम होने लगता है. ऐसे में भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर कदम बढ़ने लगते हैं.

संबंध में भरोसा जरूरी

पति-पत्नी के रिश्ते में भरोसा होना बहुत जरूरी है। दोनों ही एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहेंगे।

जीवनसाथी से मन भर जाना

शादीशुदा जीवन में कुछ लोगों को मन बहकने वाला होता है जिसमें लोग क ही चीज से बोर हो जाते है ऐसे में वो दूसरी महिलाओं पर अपनी इच्छा को पूरा करने की कोशिश में लगे रहते है। पति या पत्नी को ध्यान देना चाहिए कि एक दूसरे की केयर करें।

बच्चों के बाद रिश्ते में फर्क

शादीशुदा जीवन में रोमांस तभी तक रहता है जब दोनों अकेले रहते है बच्चे पैदा होने के बाद समय की कमी होने लग जाती है। ऐसे में मर्द अपनी पत्नी से दूर जाने लगते हैं. इसके पीछे वजह यह बताई गई है कि पत्नी बच्चे के बीच रहकर पति को कम महत्व देने लगती है।