हमारे देश में आपको प्रत्येक क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रतिभाशाली लोग मिल जाते हैं। जो की किसी भी काम को आसान बनाने के लिए कुछ ऐसा कार्य कर देते हैं की वैज्ञानिक भी हैरान रह जाते हैं। आज के दौर में आटा चक्की या इलेक्ट्रिक बाइक जैसी जुगाड़ से बनी चीजें काफी देखने को मिल भी रही हैं।

अब ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। जिसमे एक शख्स ने बिना लागत के देसी जुगाड़ के सहारे बिजली बनाकर एक मिसाल कायम कर दी है। इस शख्स के कारण आज पूरा गांव रोशन है और 24 घंटे बिजली की मुफ्त आपूर्ति हो रही है।

कैसे किया यह कारनामा

यह कमाल किया है एक 28 वर्षीय युवक ने। इस शख्स ने यूट्यूब से टर्बाइन तकनीक को सीखा है। इसके बाद में टर्बाइन को स्थापित करने के लिए ढलान वाले स्थान पर गड्ढा खोदा और इस तकनीक से उसने 24 घंटे मुफ्त बिजली लेने की तकनीक को स्थापित कर दिया। इस सारे काम में इस शख्स का मात्र 12 हजार रुपया लगा है। अब इस तकनीक से यह युवक 2500 बॉट की मुफ्त बिजली ले रहा है।

इंटर पास है धनबाद का युवक

आपको बता दें कि यह कमाल धनबाद (बिहार) के एक युवक ने किया है। यह युवक सिर्फ इंटर पास है और बीसीसीएल के पैथोलॉजी में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत है। इस युवक ने इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए साइंस की पुस्तकों का सहारा लिया है।

किस प्रकार से पानी के दबाब में टर्बाइन तकनीक काम करती है। इस चज को इन्होने समझा है और इसी को आधार बनाकर अपना प्रोजेक्ट बनाया है। इस शख्स का न आम कामिल है और अब अफसर लोग भी कामिल के इस प्रोजेक्ट का मूल्यांकन कर इसी प्रकार के प्रोजेक्ट गावों में शुरू करने की योजना बना रहें हैं।