नई दिल्ली। कहते है कि सावन में बारिश की झड़ी लगने से भगवान भी खुश होकर झूम उठते हैं लेकिन इस बार का सावन सूखा साबित हुआ है,और इस बार के सावन में बारिश ना होने से किसानों की आंखें भी इंतजार में पथरा चुकी है। अब किसानों की यह आस पूरी होती दिख रही है क्योंकि राजस्थान में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है और जोरदार बारिश होने वाली है।

यह बारिश तेज धूप की तपन से सूख रही फसलों के लिए अमृत तुल्य साबित होगी। मौसम विभाग के अनुसार जन्माष्टमी के दिन जोरदार बारिश होगी। मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि सितम्बर माह में राजस्थान में अच्छी बारिश होने की संभावना है। मानसून के सक्रिय होने का कारण नया मौसम तंत्र बनना माना जा रहा है।

इन संभागों में होगी बारिश

जिन संभागों में बारिश के असार तेजी से देखने के मिल रहे है उनमें उत्तरी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic Circulation) बना हुआ है। जिसके प्रभाव से आगामी 24 घंटों में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की संभावना है।

उपरोक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर संभाग के कुछ स्थानों में 6-7 सितंबर के बीच गर्जन के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। बादलों के गर्जन के साथ बारिश होने के असार पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 8 से 15 सितंबर के दौरान होने के मिल रहे है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर से छुटपुट स्थानों पर हल्की/मध्यम बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

कुछ समय बाद बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है जिससे राज्य के कुछ भागों में मानसून तेजी से सक्रिय़ हो सकता है।