हमारे देश की सरकार के केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 18 OTT platforms को ब्लॉक करने का फैसला लिया है। ये प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया में अश्लील कंटेंट को बढ़ावा दे रहे थे और सरकार की तरफ से इनको कई बार वॉर्निंग दी जा चुकी थी।

इनके अलावा कई सोशल मीडिया अकाउंट और वेबसाइट्स को भी ब्लॉक किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 18 OTT प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया है। इन प्लेटफॉर्म को कई बार अश्लील कंटेंट के लिए चेतावनी दी जा चुकी है। पूरे देश में चल रही 19 वेबसाइट, 10 Apps और OTT Platform के 57 Social Media अकाउंट को ब्लॉक करने का फैसला लिया गया है।

बंद किए जाने वाले ऐप्स की लिस्ट
आपको बता दें कि सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस एक्शन को इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 के अंतर्गत लिया है। जिन OTT प्लेटफॉर्म को ब्लॉक किया जा रहा है इसमें Dreams Films, Neon X VIP, Yessma, Uncut Adda, Tri Flicks, X Prime, Besharams, Hunters, Voovi, Rabbit, Xtramood, Nuefliks, MoodX, Mojflix, Hot Shots VIP, Fugi, Chikooflix और Prime Play जैसे नाम शामिल हैं।

इन ऐप्स के वीडियो में महिला को अपमानजनक स्थिति में दिखाया
इस बारें में सरकार ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि इन प्लेटफॉर्म पर मौजूद अधिकतर कंटेंट में महिला को अपमानजनक स्थिति में दिखाया गया है। आगे कहा है कि इन प्लेटफॉर्म में नग्न अवस्था और सेक्सुअल कंटेंट को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया गया है। इन वीडियो में टीचर और स्टूडेंट के बीच के रिश्ते को बहुत गंदा दिखाया है।

कई सोशल मीडिया अकाउंट भी होंगे ब्लॉक
सरकार सोशल मीडिया के कई अकाउंट को भी ब्लाक करने वाली है। इसमें Facebook के 12 अकाउंट के नाम, Instagram के 17 अकाउंट शामिल हैं। तो वहीं X (पुराना नाम Twitter) के 16 अकाउंट और Youtube के 12 अकाउंट को भी ब्लाक करने वाली है।