आज के समय में स्मार्टफोन तथा इंटरनेट बेहद जरुरी हो चुका है। स्मार्टफोन से आप कई प्रकार के आवश्यक कार्यों को किसी भी समय पूरा कर सकते हैं। वहीं महिलाओं तथा युवतियों के लिए भी स्मार्टफोन बेहद जरुरी हो चुका है। इससे वे अपनी सेफ्टी तथा अन्य कई आवश्यक चीजों का ध्यान रख सकती हैं।

इन्हीं सब बातों का ध्यान रखते हुए अब सरकार ने मुफ्त में स्मार्टफोन तथा इंटरनेट देने की घोषणा की है। आज इस योजना का आरंभ किया जाएगा। जिसके बाद में पात्र लोगों को स्मार्टफोन मिलने शुरू हो जाएंगे। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं की किन लोगों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे तथा किस योजना के तहत इनका वितरण किया जा रहा है।

राजस्थान सरकार दे रही है स्मार्टफोन

आपको बता दें कि मुफ्त स्मार्टफोन देने की योजना का आरंभ राजस्थान सरकार आज से कर रही है। इस योजना का नाम “इंद्रा गांधी स्मार्टफोन कार्यक्रम योजना” है। आज से ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इस योजना का आरंभ अपने राजस्थान के नागरिकों के लिए करने जा रहें हैं।

बता दें कि इस योजना का लाभ जन आधार कार्ड धारक परिवारों की महिलाओं को दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा गया है। आज सीएम गहलोत इस योजना के माध्यम से 400 से ज्यादा मोबाइल वितरण केंद्रों का उदघाटन करेंगे। इस योजना के पहले चरण में 40 लाख से ज्यादा महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। जो महिलायें 10वीं या 12वीं क्लॉस में पढ़ती हैं उनको भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस प्रकार से मिलेगा लाभ

सबसे पहले आपको अपनी योग्यता को जांचने के लिए वेबसाइट (https://jansoochna.rajasthan.gov.in/CMS/CheckCMDigitalYojana) पर जाना होगा। इसके बाद में आपको अपनी जन आधार संख्या तथा श्रेणी को चुनना होगा। पढ़ाई कर रही छात्राओं को अपना आईडी कार्ड या एनरोलमेंट कार्ड तथा विधवा महिलाओं को पीपीओ कार्ड अपने साथ शिविर में ले जाना होगा। शिविर में महिलाओं का ई-केवाईसी आईजीएसवाई पोर्टल पर किया जाएगा। लाभार्थी का विवरण दर्ज करने के बाद उनको एक जनाधार ई-वॉलेट दिया जाएगा।

इसके बाद में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का विवरण दर्ज किया जाएगा तथा उनको 3 प्रिंट फार्म दिए जाएंगे। अब लाभार्थी को मोबाइल कंपनी के स्टोर पर जाकर मोबाइल तथा सिम के साथ डेटा प्लॉन को खरीदना होगा। इसके बाद में लाभार्थी के दस्तावेजों को आईजीएसवाई पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

स्मार्टफोन के लिए सरकार देगी धनराशि

आपको बता दें कि स्मार्टफोन खरीदने के लिए सरकार लाभार्थी को धनराशि प्रदान करेगी। इसके लिए सरकार लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6800 रुपये करेगी। इसके अलावा सरकार सिम तथा डेटा प्लॉन के लिए 675 रुपये प्रदान करेगी यानी 75 रुपये प्रति माह के हिसाब से सरकार लाभार्थी को 9 माह का रिचार्ज प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि अगले दो वर्षों अप्रैल 2024 और अप्रैल 2025 के लिए सरकार 900 रुपये के ई-वॉलेट बनाएगी। स्मार्टफोन न माइन की स्थिति में सरकार महिलाओं को कैश प्रदान करेगी। बताया जा रहा है की इस योजना के माध्यम से सरकार रियल-मी का मॉडल C30 और रेड-मी का मॉडल A-2 को प्रदान करेगी।