भारतीय सरकार ने गरीब वर्ग तथा महिलाओं को ध्यान में रखकर कई प्रकार की योजनाओं को चलाया हुआ है। जिनका लाभ बड़ी संख्या में लोग ले रहें हैं। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में यहां बता रहें हैं। जिसको महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखकर सरकार ने शुरू किया हुआ है।

इस योजना का नाम “उज्जवला योजना” है। जो की भारतीय महिलाओं के लिए चलाई गई है। इस योजना में सरकार महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप क्या कुछ करना है और आपके पास कौन कौन से दस्तावेज होने चाहिए। इस बारे में आज हम आपको विस्तार से बता रहें हैं।

कौन हैं इस योजना के पात्र

यदि आप एक महिला हैं और आपकी आयु 18 वश से अधिक है। आपके घर में यदि पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं है। यदि आपके पास में बीपीएल कार्ड है तथा बीपीएल सूची में आपका नाम है और आप राशन कार्ड धारक हैं तो आप उज्जवला योजना के पात्र हैं।

इस प्रकार से कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in/index.aspx पर जाना होता है। यहां आपको ‘अप्लाई फॉर न्यू उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। अब आपको एचपी, इंडेन या भारत गैस के किसी भी एक डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव करना होता है।

अब आपको ‘रजिस्टर नाव’ पर क्लिक करके जानकारी भरनी होती हैं तथा लॉगिन कर लेना होता है। इसके बाद में आपको मांगे गए दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना होता है तथा इसके बाद में आपके दस्तावेजों का सत्यापन होता है। सही पाए जाने पर आपको नया गैस कनेक्शन मुफ्त में दे दिया जाता है।

इन दस्तावेजों की होती है आवश्यकता

आपके पास में आधार कार्ड , पैन कार्ड, पहचान पत्र , बैंक पासबुक, राशन कार्ड, पते का प्रमाण पत्र आदि होने आवश्यक होते हैं। यदि आपके पास में ये दस्तावेज नहीं हैं तो आपके आवेदन को रद्द किया जा सकता है।