इस समय पूरे देश में आगामी लोकसभा चुनाव के कारण खलबली मची हुई है, इसी बीच में कल यानि कि बुधवार को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की अपनी दूसरी लिस्ट को जारी कर दिया है।

इस बार पहले की तरह प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं हुई थी, सीधे उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी गई थी। इस लिस्ट में बीजेपी ने कई बड़े दांव खेल दिए हैं। इस सूची में 10 राज्यों की 72 सीटों पर उम्मीदवार के नाम शामिल हैं।

इस लिस्ट में खास बात है कि पार्टी ने जहां तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को इस लिस्ट में जगह दी है तो वहीं दो पूर्व सीएम को हटा दिया है। इसके अलावा कई राज्यों में कुछ नए चेहरों को भी जगह दी गई है, तो कहीं जगहों में पुराने लोगों पर ही भरोसा जताया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को मिली जगह
इस दूसरी लिस्ट में सबसे बड़ा नाम देश में सड़क परिवहन मंत्रालय संभालने वाले नितिन गडकरी का था। इस बार भी नितिन गडकरी को नागपुर से ही उम्मीदवार बनाया गया है। इस लिस्ट में गडकरी का नाम इसलिए अहम है, क्योंकि पहली लिस्ट में उनका नाम नहीं होने पर उद्दव ठाकरे कई तरह के सियासी तंज कस रहे थे। इसके अलावा उन्होंने गडकरी को बीजेपी छोड़कर अपनी पार्टी में आने और चुनाव लड़ने का ऑफर तक दे दिया था।

पीयूष गोयल फिर से बने उम्मीदवार
इस लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम पीयूष गोयल का है, इनको भी मुंबई उत्तर से उतारा गया है, जहां से गोपाल शेट्टी का टिकट कटा है। इस लिस्ट में उनका नाम आते ही पीयूष गोयल ने लिख दिया कि उन्होंने गोपाल शेट्टी से फोन पर बात करके आशीर्वाद ले लिया है।

हमीरपुर से उम्मीदवार बने अनुराग ठाकुर
इस बार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को फिर से हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। वह साल 2007 से लगातार हमीरपुर की सीट से जीतते आ रहे हैं, अनुराग को पांचवीं बार इस सीट से उतारा गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का टिकटा कटा
इस लिस्ट में चौथा बड़ा नाम गढ़वाल लोकसभा सीट से अनिल बलूनी का है। भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी को गढ़वाल सीट से टिकट मिलने का सीधा मतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का टिकट कट गया है।

पूर्व सीएम खट्टर करनाल से मैदान में उतरे
इस दूसरी लिस्ट में मनोहर लाल को करनाल से उतारा गया है, उन्होंने बुधवार को ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था।

दिल्ली में भाजपा ने किया फेरबदल
भाजपा ने इस बार दिल्ली में बड़ा फेरबदल कर दिया है। दरअसल यहां पर मनोज तिवारी के अलावा कोई भी सांसद अपना टिकट सुरक्षित नहीं कर पाया है। राजधानी में सात में से छह उम्मीदवारों को बदल दिया गया है। पूर्व दिल्ली से गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा को टिकट दिया गया है, तो वहीं उत्तर पश्चिम दिल्ली से मौजूदा सांसद हंसराज हंस का टिकट काट कर योगेंद्र चंदोलिया को टिकट मिला है।

तीन पूर्व सीएम को मैदान में उतार तो दो का काटा टिकट
इस लिस्ट में 3 पूर्व सीएम को टिकट मिला है, जिसमें उत्तराखंड के हरिद्वार से त्रिवेन्द्र सिंह रावत, हरियाणा के करनाल से मनोहर लाल खट्टर, और कर्नाटक के हावेरी से बसवराज बोम्मई का उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलाव दो पूर्व सीएम का टिकट कट गया है। हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और गढ़वाल से पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का टिकट कटा है।